IPL

इंडियन प्रीमियर लीग IPL दुनिया की सबसे रोमांचक लीग कही जाती है। इस लीग में दुनिया के ज्यादातर खिलाड़ी हिस्सा होना चाहते है। अंतराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लेवल से सजी इन टीमों  में जब मुकाबला खेला जाता है, तब रोमांच का स्तर काफी ऊपर रहता है, दर्शको भी काफी उत्साहित दिखाई देते है। जिसके कारण दुनिया के ज्यादातर खिलाड़ी इसका हिस्सा होना चाहते हैं। इस बार ऑक्शन के लिए 1214 खिलाड़ियों ने नामांकन किया है। लेकिन इसमें से लगभग एक हजार खिलाड़ी बिना खरीदे ही रह जायेगे। इसके पीछे का कारण क्या है आइए जानते हैं….

BCCI के नियम के चलते नही बिक सकेंगे सभी खिलाड़ी

IPL

IPL के लिए बीसीसीआई का नियम है कि एक फ्रेंचाइजी 18 से कम खिलाड़ियों के साथ टूर्नामेंट में हिस्सा ले सकती है। साथ ही 25 खिलाड़ी भी हो सकते है। इस लिहाज से आईपीएल की 10 टीम ज्यादा से ज्यादा 250 खिलाड़ी चुन सकती है। इस कारण लगभग ऐसा माना जा रहा है कि एक हजार के आस पास खिलाड़ियों को मायूस होकर बिना बिके रहना पड़ेगा।

इस बार हुआ है नियम में बदलाव

आईपीएल

आईपीएल के इस सीजन 2021 में दो नई टीम हिस्सा लेने वाली है। पुरानी 8 फ्रेंचाइजी के साथ लखनऊ और अहमदाबाद की टीम भी इस साल आईपीएल में होंगी। लखनऊ की ओर से केएल राहुल और अहमदाबाद की ओर से हार्दिक पांड्या कप्तानी करते दिखाई देंगे। साथ ही इस बार 85 करोड़ से ऑक्शन का बजट बढ़ाकर 90 करोड़ कर दिया गया है।

ALSO READ:IPL 2022: नीलामी लिस्ट में इस देश से सबसे ज्यादा विदेशी खिलाड़ी ऑक्शन के लिए दिए नाम, इन स्टार खिलाडियों ने नाम लिया वापस

12 और 13 को होगा ऑक्शन, IPL भारत में ही खेला जाएगा

IPL

बीसीसीआई सचिव जय शाह में अपने इंटरव्यू में कहा की इस बार का आईपीएल भारत में ही आयोजित किया जाएगा। इसी के साथ अगर कॉविड के कारण परिस्तिथियां बदलती है तब प्लान बी की ओर रुख किया जायेगा

ऐसा माना जा रहा है कि अगर कॉविड के कारण आईपीएल में बाधा आती है तब आईपीएल के सभी मैच मुंबई के टीम मैदानों पर कराए जायेंगे। साथ ही एक अधिकारी ने बताया की आईपीएल के लिए दुबई के अलावा भी विकल्प की खोज की जायेगी। जिसके दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका का नाम सामने आया था। आईपीएल का ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को बैंगलोर में होगा।

ALSO READ:IPL 2022: एक नजर में देखें किस टीम ने किस खिलाड़ी को कितने कीमत में किया है आईपीएल नीलामी से पहले रिटेन