INDIA VS SRILANKA

श्रीलंकाई टीम इस समय न्यूजीलैंड (NZ vs SL) दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त है। जहां टेस्ट सीरीज में एशियाई टीम 2-0 की करारी हार के बाद वनडे सीरीज में भी 1-0 से पीछे चल रही है, तो वहीं मंगलवार यानी कि 28 मार्च को तीनों मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा वनडे खेला जाना था, लेकिन बारिश की वजह से इस मुकाबले को रद्द किया गया है।

इसके बाद दोनों ही टीमों को मौजूदा क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग (ODI World Cup Super League) में 5-5 अंक दिए गए हैं। श्रीलंका को जहां इस चीज का फायदा हुआ है, तो वहीं साउथ अफ्रीका की टेंशन बढ़ गई है।

कुछ ऐसा है पॉइंट टेबल का हाल

भारत में साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा। जिसके लिए वर्ल्ड कप सुपर लीग के तहत वनडे मुकाबले खेले जा रहे हैं पॉइंट्स टेबल की मौजूदा हालत की बात करें तो 8 में से 7 टीमें पक्की हो चुकी हैं। सूची में टॉप 8 टीमें में डाउन का हिस्सा बनेंगी तो वही बाकी दो टीमें क्वालीफायर राउंड के बाद लीग राउंड में आएँगी।

सात नाम पक्के हो चुके हैं, वहीं खतरा अब 3 बड़ी टीमें साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के ऊपर मंडरा रहा है, जिसमें से कोई भी एक टीम सीधा लीग ग्राउंड में जा सकती है, दो टीमों को क्वालीफायर खेलना पड़ेगा।

कुछ ऐसा बन रहा है समीकरण

बता दें कि मौजूदा वर्ल्डकप सुपर लीग में वेस्टइंडीज ने सभी मुकाबले पूरे हो चुके हैं। श्रीलंका को जहां एक मुकाबला खेलना है तो वही साउथ अफ्रीका को नीदरलैंड के खिलाफ तो मुकाबले खेलने हैं उधर आयरलैंड की टीम भी अभी इस देश में मौजूद है और उसे बांग्लादेश के खिलाफ 9 से 14 मई तक तीन वनडे मुकाबले खेलने हैं।

अब इन सब बचे हुए मैचों के हिसाब से समीकरण की बात की जाए तो साउथ अफ्रीका को अपनी उम्मीदें बनाए रखने के लिए नीदरलैंड से हर हाल में दो मुकाबले जीतने होंगे।

अगर श्रीलंकाई टीम जीत जाती है तो साउथ अफ्रीका कम से कम एक वनडे मुकाबला नीदरलैंड से हारती है तो श्रीलंका के 92 अंक हो जाएंगे और साउथ अफ्रीका एक हार और जीत के साथ 88 रनों पर ही आ जाएगी। जिसका फायदा श्रीलंका को होगा। लेकिन अगर अफ्रीका दोनों में ही जाती है तो श्रीलंका आखिरी वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीतने के बाद भी बाहर हो सकती है।

वहीं आयरलैंड को भी तीन वनडे मुकाबले बांग्लादेश में खेले हैं अगर साउथ अफ्रीका अपने दोनों मुकाबले जीत जाती है तो उधर आयरलैंड मुकाबले जीती है तो दोनों के पास 98 अंक हो जाएंगे यानी कि काम आएगा तो सिर्फ रन रेट। यानी कि आखरी फैसला 14 मई को बांग्लादेश और आयरलैंड के बीच होने वाले वनडे के बाद ही लिया जाएगा।

ALSO READ: आईपीएल 2023 शुरू होने से पहले CSK के इस खिलाड़ी ने दिया महेंद्र सिंह धोनी को जोर का झटका, माही की बढ़ी परेशानी

Published on March 28, 2023 11:17 pm