VIRAT KOHLI WILL BREAK SACHIN TENDULKAR RECORDS

क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के पास क्रिकेट के सबसे ज्यादा रिकॉर्ड मौजूद हैं. सचिन के पास एकदिवसीय क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन हैं. सचिन तेंदुलकर ने वनडे में 18,426 रन और टेस्ट क्रिकेट में 15,921 रन बनाए हैं, जो अब तक सर्वोच्च है.

इसके अलावा सचिन ने वनडे में 49 और टेस्ट में 51 शतक लगाया है, जिसके आस-पास बहुत कम ही बल्लेबाज पहुंच पाए हैं. अक्सर क्रिकेट एक्सपर्ट्स यह मानते हैं कि विराट कोहली सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. लेकिन असल में एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने का दम रखता है.

कौन है वह बल्लेबाज?

हम यहां ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की बात कर रहे हैं, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में एक लेग स्पिनर के रूप में शामिल हुए थे, लेकिन अब वह दुनिया से सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बन गए हैं. स्टीव स्मिथ के बल्लेबाजी करने का तरीका कुछ अगल है उनके खेलने के अंदाज से ही ज्यादातर गेंदबाज घबरा जाते हैं.

स्टीव स्मिथ ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए 96 टेस्ट मैच खेला है. इन 96 टेस्ट में स्मिथ ने 59.81 की शानदार औसत से 8792 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 30 शतक भी लगाए. टेस्ट फाॅर्मेट में स्टीव स्मिथ, सचिन तेंदुलकर से शतकों के मामले में 21 शतक दूर हैं.

ALSO READ:WPL 2023: ‘विराट भैया ने हमें प्रोत्साहित किया’, 5 हार के बाद मिली पहली जीत के बाद गदगद हुई Smriti Mandhana

सचिन से कितना दूर हैं बाकि बल्लेबाज

जहाँ स्टीव स्मिथ सचिन से 21 शतक दूर हैं, वहीं जो रूट सचिन से 22 शतक दूर हैं और भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली सचिन से 23 शतक दूर हैं. हालांकि वनडे क्रिकेट में विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों से सिर्फ 3 शतक दूर हैं.

इस बार एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप भी होना है, ऐसे में अगर विराट फाॅर्म में रहे, तो वह सचिन तेंदुलकर के एकदिवसीय क्रिकेट के शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

जहां तक बात टेस्ट क्रिकेट की है तो स्टीव स्मिथ सचिन तेंदुलकर के शतकों के पास जरूर हैं, लेकिन वह इतने भी पास नही हैं, जिसे ज्यादा चिंताजनक समझा जाए.

ALSO READ:IND vs AUS: कप्तान हार्दिक पंड्या ने खोल दिया बड़ा राज, पहले वनडे में ये खिलाड़ी बनेगा शुभमन गिल का ओपनिंग पार्टनर

Published on March 17, 2023 8:42 am