IPL 2023

आईपीएल 2023 की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो चुकी हैं। आईपीएल का मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को कोच्चि में किया जाएगा। हालांकि इसी बीच बीसीसीआई ने वो लिस्ट भी जारी कर दी है। जो खिलाड़ी इस बार के ऑक्शन में शामिल होने वाले हैं। जहां इस बार के आईपीएल में 991 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है तो वहीं बीसीसीआई IPL के अगले सीजन में एक और नया नियम लागू करने जा रही है। आखिर क्या है IPL का यह नया नियम चलिए आपको बताते हैं विस्तार से।

आईपीएल 2023 से लागू होगा इम्पैक्ट प्लेयर नियम

बीसीसीआई ने हाल ही में आईपीएल के अगले सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू करने का फैसला किया है, जिसकी पुष्टि आईपीएल के टि्वटर हैंडल से भी की गई है। आपको बता दें कि यह नियम क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, बॉस्केटबॉल जैसे खेलों में पहले से ही लागू है। लेकिन आईपीएल मैच का इस्तेमाल पहली बार किया जाएगा।

वहीं बीसीसीआई ने एक बयान देते हुए कहा है कि-

“बीसीसीआई इम्पैक्ट प्लेयर नियम को पेश करना चाहता है। इसके तहत टीमें खेल की परिस्थिति को देखते हुए अपने प्लेइंग इलेवन के एक सदस्य को बदल सकती हैं।”

ALSO READ: आईपीएल 2023 की नीलामी से पहले UP के बल्लेबाज का धमाका 150 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट, 6 मैचों में कूट डाले 5 अर्द्धशतक

विस्तार से जान लीजिए आखिर क्या है इम्पैक्ट प्लेयर नियम

जब भी टॉस होता है, तो दोनों ही टीमों के कप्तान अपनी प्लेइंग इलेवन के बारे में बताते हैं, लेकिन इम्पैक्ट प्लेयर के नाम इस नियम के लागू होने पर कप्तान 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ियों के बारे में बताएगा। मैदान पर खेलने के लिए 11 खिलाड़ी ही आएंगे। वहीं 4 बचे अन्य खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के नाम से तैयार रहेंगे। इनमें से केवल एक ही खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर नियम के तहत खेल पाएगा। जो भी खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के तहत दिल में आएगा। वह गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में सहयोग कर सकता है।

लेकिन इस नियम की एक शर्त है कि पारी के 14वें ओवर के खत्म होने से पहले एक खिलाड़ी को बाहर कर चार अन्य खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को टीम इस्तेमाल कर सकती है। 14 ओवर के बाद यह नियम लागू नहीं होगा।

वहीं किसी कारण मैच कम ओवर का होता है, तो मैच केवल 10 से कम ओवर का हो जाता है, तो यह नियम लागू नहीं हो पाएगा इसके लिए कम से कम 11 ओवर का खेल होना बेहद जरूरी है।

ALSO READ: विजय हजारे ट्रॉफी में अंबाती रायडू के भाई रोहित रायडू ने 156 रनों की पारी खेल मचाया धमाल, आईपीएल 2023 में होगी पैसो की बारिश

Published on December 3, 2022 10:14 am