Mustard Oil Price

कोरॉना के चलते आम आदमी की जेब वैसे ही भारी हो गई है। इसी बीच पेट्रोल डीजल हो या खाद्य पदार्थों के दामों में कुछ न कुछ गिरावट तो आ ही रही है साथ ही आपको बता दें लंबे समय से चल रहे सरसों तेल के दामों में गिरावट अभी भी जारी है। पिछले कुछ दिनों से सरसों तेल के दाम ₹200 से गिरकर 185 हुए और वहीं अब सरसों तेल के दामों में और गिरावट आई है.

कारोबारियों का कहना है कि आगे इन दामों में और भी गिरावट देखने को मिलेगी, क्योंकि सरसों उत्तर प्रदेश में काफी अच्छी मात्रा में देखने को मिल रही है। साथ ही सरकार द्वारा खाद्य पदार्थों में कर को शून्य करने के चलते इन Rates को भारी मात्रा में नीचे देखा गया है। बीते एक महीने में अगर तेल के दामों पर नजर डालें तो अक्टूबर-नवंबर में जो सरसों तेल 185 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा था। यह एक बड़ी राहत सभी आम आदमियों को मिली है।

सरसों तेल की कीमत हुई धड़ाम

इस समय वह घटकर 163 से 168 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसी प्रकार सोयाबीन का तेल नवंबर में 140 रुपये प्रति लीटर था वह इस समय घटकर 130 से 132 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

ऐसे में कई दुकानदार फायदा उठाने के चक्कर में उसी दाम पर बेचकर लोगों को चूना लगाने की कोशिश में लगे हैं। सरसों तेल के दाम पिछले दिनों एकाएक बढ़ गए। इससे गृहणियों का बजट बिगड़ गया था। बाजार के जानकार बता रहे हैं कि खरीफ की मुख्य फसल सोयाबीन का उत्पादन कम होने से सितंबर से ही भाव में तेजी शुरू हो गई थी। इससे सोयाबीन तेल के भाव सितंबर में 90 रुपये से बढ़कर जनवरी तक 140 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए थे।

ALSO READ: Mustard Oil: खुशखबरी! सरसों का तेल हुआ उम्मीद से ज्यादा सस्ता, दाम में आई भारी गिरावट, जानें नई कीमत

सरसों तेल के भाव में चार महीने में 45 रुपये प्रति लीटर की रिकार्ड तेजी से आम आदमी के घर का बजट बिगड़ रहा था, लेकिन अब इसमें गिरावट शुरू हो गई है। इससे लोगों को आठ से दस रुपये तक बचत होने लगी है।

सरसों तेल उम्मीद से ज्यादा हुआ सस्ता

पहले 200-225 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था। रिफाइंड तेल कीमत में भी बढ़ोतरी हुई थी, जो 150 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं, पेट्रोल और डीजल के दामों में आई कमी का असर अब अन्य खाद्य वस्तुओं पर भी दिखने लगा है। धनबाद के तेल-तिलहन बाजारों में सरसों तेल के साथ लगभग हर प्रकार के खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है।

ALSO READ: Gold price update: 7600 रूपये सस्ता हुआ सोना, चांदी में भी आई भारी गिरावट, जानिए क्या है नई कीमत