50 रूपये तक गिरे सरसों तेल के दाम, अब मात्र इतने में मिल रहा है 1 लीटर तेल
50 रूपये तक गिरे सरसों तेल के दाम, अब मात्र इतने में मिल रहा है 1 लीटर तेल

Mustard Oil Price: रूस और यूक्रेन की छिड़ी जंग के बीच इसका असर दुनिया भर के देशों पर पड़ता दिखाई दे रहा है। रूस को कई देशों ने मनाने की कोशिश की, लेकिन रूस अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। दुनिया भर के देशों मे शेयर बाजार पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है। पेट्रोल डीजल से लेकर कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल आया है अब तो खाद्य सामग्री में भी काफी तेजी देखने को मिल रही है। इसी बीच अगर आप सरसों तेल के खरीददार हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद राहत की खबर है। सरसों तेल अभी अपनी अधिकतम रेट से 30 -40 सस्ता रुपए मिल रहा है।

सरसों तेल के दाम में आई इतनी गिरावट

Mustard oil price

सरसों तेल 3 रुपए की गिरावट के साथ 165 रूपए प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है। पिछले महीने में सरसों तेल 168 रुपए प्रति लीटर पर बंद किया गया था। अगर इस समय सरसों तेल की कीमत देखी जाए। तो सरसों तेल अब भी अपनी अधिकतम रेट से 30 -40 सस्ता मिल रहा है क्योंकि दिसंबर 2021 में अपने अधिकतम रेट 200 रूपए पर बेचा जा रहा था। वायदा बाजार के सूत्रों का कहना है कि सरसों तेल की कीमत में इसीलिए गिरावट नहीं आई, क्योंकि सर्दी में सरसों तेल की खपत ज्यादा होती है।

ALSO READ: LPG Gas: खुशखबरी! अब 908 नहीं बल्कि सिर्फ 587 रूपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, इस महीने पहले से ही कर लें ये काम

आने वाले दिनों में आ सकती है गिरावट

Mustard oil rates

एक्सपर्ट का कहना है कि जैसे-जैसे शादी कम हो जाएगी वैसे ही सरसों तेल की कीमत में गिरावट दर्ज होनी शुरू हो जाएगी। इधर विशेषज्ञों का कहना है कि हाल ही में 2022 और 23 का बजट तैयार किया गया है, जिसमे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तेल तिलहन किसानों को प्रोत्साहन देने का आश्वासन दिया है। जिसके चलते सरसों का उत्पादन अधिक होगा और इसका असर कुछ दिनों बाद सरसों तेल की कीमतों में देखने को मिलेगा।

सरसों तेल की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की जाएगी। उत्तर प्रदेश के किन शहरों में तेल की कीमत कुछ इस तरह है। हमीरपुर में सरसों तेल 174 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है वहीं 6 फरवरी को गाजीपुर में 172 रुपये प्रति लीटर पर बंद हुआ है और कानपुर में 180 रुपए प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है।

Read more- खुशखबरी! सरसों तेल की कीमत सातवें आसमान से हुई धड़ाम, खरीदने में ना करें देरी, जानिए क्या हैं नये भाव

Published on March 17, 2022 8:53 am