ROHIT SHARMA IMPACT PLAYER RULES

आईपीएल (IPL 2023) के शुरू होने में महज चंद घंटों का ही समय शेष बचा है। वहीं आईपीएल (IPL) के मैचों को और ज्यादा दिलचस्प बनाने के लिए इंपैक्ट प्लेयर नियम (IPL New Rules) को लाया गया है। जिसके तहत एक बल्लेबाज गेंदबाज को मैच की परिस्थिति के हिसाब से खेल के दौरान कभी भी बदला जा सकता है।

हालांकि इस नियम को लेकर के सभी फ्रेंचाइजी काफी ज्यादा सकारात्मक दिख रही हैं, तो वहीं मुंबई इंडियंस के कोच और कप्तान ने भी इस नियम को सही बताया है। इसके बारे में रोहित शर्मा ने क्या कहा है आइए जानते हैं।

रोहित शर्मा ने 12वें खिलाड़ी को लेकर कही ये बात

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा है कि

“मुझे आईपीएल में नया आइडिया और नया नियम बहुत ज्यादा पसंद आया है। मुझे पसंद है हमारा पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ है। हम जानते हैं कि वह कैसे खेलते हैं, इसलिए हम उनके खिलाफ अपने बेहतरीन 12 खिलाड़ियों को ही मैदान में उतारेंगे।”

इसके बाद उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि

“हमारे मैच से पहले भी मुकाबले खेले जाएंगे। ऐसे में हम दूसरी टीमों की रणनीति को देख सकते हैं और उसी हिसाब से इंपैक्ट क्लियर का भी इस्तेमाल करेंगे।”

रोहित ने इस बात को भी कहा है कि

“इस नियम के आने से ऑलराउंडर का महत्व कम नहीं होगा। इंपैक्ट प्लेयर को आप बल्लेबाज गेंदबाज की जरूरत के हिसाब से शामिल कर सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऑलराउंडर के खेल में बदलाव किया जाएगा।”

ऐसा है इंपैक्ट प्लेयर का नियम

बता दें कि किसी भी मैच में टॉस के दौरान कप्तान को प्लेइंग इलेवन के साथ ऐसे चार खिलाड़ियों के नाम देने होंगे। जिन्हें वह मैच के दौरान इस्तेमाल करना चाहते हैं, इनमें से टीम किसी भी एक ऐसे खिलाड़ी को बतौर सब्सीट्यूट मौका दे सकती है।

इंपैक्ट प्लेयर एक पारी के 14वें ओवर से पहले प्लेइंग इलेवन में किसी भी खिलाड़ी की जगह आसानी से ले सकता है। कप्तान मुख्य कोच और टीम मैनेजर को इंपैक्ट प्लेयर को लाने के बारे में अपील अधिकारी और चौथे अंपायर को बताना होगा।

ALSO READ: आईपीएल से ठीक पहले नीता अंबानी ने खेला मास्टरस्ट्रोक, 3 साल बाद IPL में लौटा ये खूंखार गेंदबाज, खलने नहीं देगा बुमराह की कमी

Published on March 29, 2023 4:57 pm