MS DHONI TEAM INDIA

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय रोहित शर्मा की कप्तानी में आईसीसी टी20 विश्व कप (T20 WC 2022) में धूम मचा रही है। ऑस्ट्रेलिया इस साल इस टी20 विश्व कप की मेजबानी कर रहा है। टीम इंडिया ने अब तक अपने दोनों टी20 सुपर 12 के मैच जीते हैं। लेकिन इसी बीच इस बड़ी खबर सामने आई है। जिसके मुताबिक पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने युवा खिलाड़ियों को सलाह दी है। जोकि उनके इस विश्व कप में काफी कम भी आ रही है। महेंद्र सिंह धोनी परिस्थितियों को भापने के नाम पर काफी दिग्गज कप्तान है। जानिए क्या है पूरी बात….

महेंद्र सिंह धोनी की सलाह आ रही हार्दिक पांड्या के काम

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को काफी महत्वपूर्ण सलाह दी है। उन्होंने ऑल राउंडर स्टार हार्दिक पांड्या, सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत जैसे कई खिलाड़ियों को सलाह दी है।

महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 विश्व कप का पहला संस्करण अपने नाम किया था। टीम इंडिया विश्व कप में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ टीम ने अंतिम गेंद पर मैच जीता और फिर नीदरलैंड्स को 56 रन शिकस्त दी। अब भारतीय टीम रविवार 30 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला करेगी।

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या काफी अच्छी फॉर्म में हैं। भारत के खिलाफ पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक पांड्या ने नाबाद 40 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी और मेलबर्न में आयरलैंड के खिलाफ हार्दिक पांड्या ने 37 गेंदों पर एक चौका और 2 गगनचुंबी छक्के लगाकर मैच जीता। साथ ही उन्होंने तीन विकेट भी लिए हैं।

Also Read : “समय-समय की बात है” टी20 विश्व कप में भारत के हर मैच जीतने की दुआ कर रहा है पाकिस्तान, जानिए क्या है पूरा मामला

सिर्फ हार्दिक ही नहीं इन खिलाड़ियों को भी मेंटोर कर रहे हैं धोनी

भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी के साथ साथ पॉवर-हिटिंग शॉट के लिए मशहूर हैं। वो राउंड बॉटम बैट से टी20 फॉर्मेट में खेलते थे। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत समेत कुछ और खिलाड़ी इस सीजन में राउंड बॉटम यानी नीचे से घुमावादर बल्ले से खेलने की सलाह दी है।

महेंद्र सिंह धोनी टी20 फॉर्मेट में इसी तरह के बल्ले से खेलते थे जोकि नीचे से घुमावदार होता है। ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या भी टी20 वर्ल्ड कप-2022 में इस तरह के बल्ले से खेलते ही दिखे हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो महेंद्र सिंह धोनी ने ही हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत और कई युवा खिलाड़ियों को अपनी बल्लेबाजी में सुधार के इरादे से इस तरह के बल्ले से खेलने की सलाह दी थी।

दिग्गजो का मानना है कि राउंड-बॉटम बैट पॉवर हिटिंग शॉट में काफी मदद करते हैं। खासतौर पर टी20 फॉर्मेट के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि ये नीचे से घुमावदार के तले वाला बल्ला खिलाड़ियों को ज्यादा खुलकर खेलने में मदद करता है।

साथ ही खास बात ये भी है कि टी20 क्रिकेट के चलते इस तरह के बल्ले की मांग भी बढ़ी है। बैट बनाने वाली कंपनी एसजी के प्रबंद निदेशक पारस आनंद ने बताया है कि महेंद्र सिंह धोनी ने 2019 वर्ल्ड कप से पूर्व इस तरह के बल्ले से खेलना शुरू किया था। जिसके बाद बाकी के अन्य भारतीय खिलाड़ियों ने भी इसकी मांग की थी।

Also Read : बाबर आजम के अकड़ में डूबी पाकिस्तान, कप्तान के इन 4 फैसलों की वजह से टी20 विश्व कप में हुआ टीम का बंटाधार