WORLD CUP 2011 TOSS

कोई भी भारतीय फैन या कोई भी भारतीय क्रिकेटर 2 अप्रैल 2011 के दिन को नहीं भूल पाएगा। जिस दिन भारतीय टीम ने 28 सालों बाद विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी। यह दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास के सुनहरे अक्षरों में लिखा गया। लेकिन इस दिन एक ऐसी रोचक घटना हुई थी। जिसे भारतीय फैंस कभी भी अपने जेहन से मिटा नहीं पाएगा। आईये जानते हैं इस घटना के बारे में।

विश्व कप 2011 के फाइनल में कुमार संगकारा ने चली थी चाल

दरअसल 2 अप्रैल 2011 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में विश्व कप के फाइनल में भारत और श्रीलंका की टीमें आमने-सामने थी। यह पहला मौका था जब एशिया की दो टीमें विश्व कप के फाइनल में एक दूसरे से भिड़ रही थी। इस फाइनल मैच के दौरान टाॅस के लिए भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा मैदान पर आए थे।

जहां टाॅस के दौरान अंपायर ने भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सिक्का उछालने को कहा। उन्होंने सिक्का उछाला लेकिन श्रीलंका के कप्तान एक चाल चलते हुए हेड्स और टेल्स की जगह हेल्स कह दिया, जिसके कारण अंपायर कन्फ्यूज हो गए। इसके बाद एक बार फिर टाॅस हुआ और इस बार श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा ने टाॅस जीता और मैच में पहले बल्लेबाजी करने चुना।

ALSO READ:IND vs AUS: भारत से लगातार दो टेस्ट हारने के बाद टूट गई है ऑस्ट्रेलियाई टीम, कंगारू कोच ने बताया कैसा है टीम का माहौल

धोनी ने ड्रेसिंग रूम में खोला था राज

इस घटना के बारे में भारतीय टीम के कप्तान एम एस धोनी ने टीम मैनेजमेंट और कोच से इस बारे में चर्चा की और इस पूरे प्रकरण पर अपनी टीम मीटिंग में बताया। जहां उन्होंने कहा कि संगाकारा ने हेल्‍स कहा था। वहीं, संगाकारा ने एक चैट शो में कहा था कि ज्‍यादा लोगों के शोर के चलते माही को यह कंफ्यूजन हुई थी।

हालांकि यह मैच अंत में भारत ने 275 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए आठ गेंद बाकी रहते हुए छह विकेट से विश्‍व कप फाइनल मैच जीत लिया था। लेकिन भारतीय क्रिकेटरों और फैंस के मन में संगकारा यह चाल आज भी जेहन में है कि उन्होंने फाइनल मैच में किस तरह की चाल चली थी और आगे भी फैंस शायद ही इस घटना को भूल पाएंगे।

ALSO READ: MS Dhoni को आईपीएल में खरीदना ही नहीं चाहती थी चेन्नई सुपर किंग्स, इस खिलाड़ी को कप्तान बनाना चाहते थे एन श्रीनिवासन