MS DHONI AND HARDIK PANDYA

भारत (TEAM INDIA) ही नही विश्व के सबसे सफलतम कप्तानों की एक लिस्ट बनाई जाए तो उसमे सबसे पहले स्थान पर होंगे महेंद्र सिंह धोनी (MAHENDRA SINGH DHONI). माही (MS DHONI) ने भारत (TEAM INDIA) को ऐसे कई क्रिकेटर दिए जो आगे चलकर मैच विनर बने. धोनी (MS DHONI) की सबसे बड़ी काबिलियत यह थी उनको प्लेयर पहचानना आता था.

आज के इस लेख में हम बात करेंगे ऐसे तीन खिलाड़ियों की जो भारतीय टीम (INDIAN CRICKET TEAM) में आए तो महेन्द्र सिंह धोनी (MS DHONI) की कप्तानी में आए लेकिन अपनी छाप छोड़ी विराट कोहली (VIRAT KOHLI) की कप्तानी में.

हार्दिक पंड्या (HARDIK PANDYA)

हार्दिक पंड्या इस समय विश्व के सबसे श्रेष्ठ हरफ़नमौला खिलाड़ियों में से एक हैं, लेकिन जब हार्दिक पंड्या का डेब्यू हुआ था तब वह एक साधारण से खिलाड़ी थे. धोनी ने पंड्या को पूरा समय दिया उनको वह गुण सीखाए जो एक आलराउंडर के लिए जरूरी है. इसलिए धोनी के कप्तानी छोडते ही पंड्या एक पूर्ण मैच विनर बन गए.

रविन्द्र जडेजा (RAVINDRA JADEJA)

सबको पता है कि जडेजा को भारतीय टीम में शामिल करने वाले महेंद्र सिंह धोनी ही है. युवराज सिंह के सफलता के बाद धोनी को एक और लेफ्ट आर्म स्पिनर क जरूरत महसूस हुई. इसलिए धोनी और टीम मैनेजमेंट द्वारा जडेजा को मौका दिया गया.

शुरू में जडेजा भी कुछ मौको पर सफल नही हुए, लेकिन धीरे-धीरे उनका प्रर्दशन सुधरने लगा और आज रविन्द्र जडेजा विश्व के नम्बर एक गेंदबाज और आलराउंडर माने जाते हैं.

ALSO READ: IPL 2023: पोलार्ड को बाहर करने के बाद मुंबई इंडियंस में हुई घातक गेंदबाज की एंट्री, सामना करने से खौफ खाते हैं विराट, धोनी जैसे दिग्गज

मोहम्मद शमी (MOHMMAD SHAMI)

मोहम्मद शमी का करियर तब शुरू हुआ जब भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज जहीर खान संन्यास ले चुके थे. भारत को एक तेज गेंदबाज की जरूरत थी.

मोहम्मद शामी ने 2013 में धोनी की कप्तानी में करियर शुरू किया था, उनका पहला मैच पाकिस्तान की टीम के खिलाफ था. मोहम्मद शमी के पास गति थी, लेकिन उसको सही तरीके से इस्तेमाल करना उन्हें नही आ रहा था. धोनी के गाईंडेस में मोहम्मद शमी ने अपने काबिलियत को पहचाना.

धोनी के जाने के बाद शमी की गेंदबाजी में लाइन और लेंथ के अलावा और भी गति देखने को मिली. भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में जो सफलता पाई है उसका एक बडा श्रेय मोहम्मद शमी को जाता है.

ALSO READ: टी20 विश्व कप में मिली शर्मनाक हार के बाद आया टीम इंडिया में भूचाल, स्टुअर्ट बिन्नी ने चेतन शर्मा समेत इन 5 लोगों को दिखाया बाहर का रास्ता