मोहम्मद रिजवान

प्रत्येक व्यक्ति की सफलता के पीछे किसी न किसी व्यक्ति का हाथ होता है। कभी वो कोई अपना होता है और कभी कोई जिससे हम प्रेरणा लेते हैं। ऐसे ही पाकिस्तान के बेहतरीन विकेटकीपर के जीवन में महावपूर्ण चार लोगों की लिस्ट आई। जिसमे सरहद पार भारत के एक खिलाड़ी का जिक्र हुआ। न सिर्फ जिक्र बल्कि भारतीय महान खिलाड़ी को विकेटकीपर बल्लेबाज के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप 4 में रखा गया। आइए जानते है खिलाड़ी और रिज़वान के बारे में….

कौन है मोहम्मद रिज़वान

29 साल के मोहम्मद रिज़वान पाकिस्तान के लिए विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी करते हैं। 2015 में लिमिटेड और 2016 में टेस्ट डेब्यू करने के बाद उन्होंने काफी नाम कमाया है। रिज़वान ने अभी तक 17 टेस्ट मैच खेले है, जिसमे उन्होंने 41 की बेहतरीन औसत से 914 रन बनाए हैं। जिसमे उनका एक शतक और छ अर्धशतक शामिल है। वन डे इंटरनेशनल में उन्होंने 41 बार टीम की जर्सी पहनी है। जिसमे उन्होंने 28 की औसत से 864 रन बनाए है, इसमें दो शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं। साथ ही टी20 में रिज़वान ने अब तक 49 मैच खेले है। जिसमे 51 की औसत से 1347 रन जोड़े है जिसमे 11 अर्धशतक और एक शतक भी अपने नाम किया है।

विश्व कप 2021 में पाकिस्तान टीम ने ऑस्ट्रेलिया के हाथों मैच गवाया था। तब सभी खिलाड़ियों को ट्रोल किया जा रहा था। लेकिन मोहम्मद रिज़वान के खेल के प्रति निरंतरता को देखकर उनकी तारीफ की गई थी। बता दे, फाइनल से पहले रिज़वान दो रात आईसीयू में रहे थे। लेकिन उनके खेल के प्रति जज्बे को सबने सराहा था।

ALSO READ: “पिता का पैसा बर्बाद कर रही है” सचिन तेंदुलकर की बेटी को किया गया ट्रोल तो सारा तेंदुलकर ने दिया करारा जवाब

नंबर चार पर हैं भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर

सचिन

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर जोकि दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप खिलाड़ियों में से एक है। सचिन अपनी सदी के सबसे महान खिलाड़ी है। भारत के कई खिलाड़ी उन्हें अपना रोल मॉडल मानते है। भारत से बाहर भी कई खिलाड़ी उन्हें अपना आइडल मानते है। लेकिन अब सूचना सरहद पार चिरप्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के ड्रेसिंग रूम की है। पाकिस्तान के युवा बेहतरीन खिलाड़ी मोहम्मद रिज़वान के जीवन में महत्व रखने वाले चार खिलाड़ियों की लिस्ट में सचिन को भी स्थान दिया गया है। बता दे, सचिन तेंदुलकर पाक के कई खिलाड़ियों के रोल माडल हैं। सचिन तेंदुलकर विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान के जीवन में नंबर चार पर हैं।

बाकी तीन लोगों के बारे में

मोहम्मद रिज़वान के जीवन में टॉप चार खिलाड़ियों में तीन खिलाड़ी पाकिस्तान के है। जिसमे एक नंबर पर पूर्व खिलाड़ी और अभी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान है। दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी हैं और तीसरे स्थान पर पाक खिलाड़ी वसीम अकरम हैं । मोहम्मद रिज़वान के जीवन में ये तीन पाकिस्तान के खिलाड़ियों का बहुत बड़ा योगदान है। साथ ही सचिन तेंदुलकर को रिज़वान के प्रभावित लोगो के रूप में देखा जा सकता है।

ALSO READ: ICC T20 WC: पोस्ट मैच प्रेस कांफ्रेस में पाकिस्तानी पत्रकार करने लगा तालिबान के बारे में सवाल, भड़के मोहम्मद नबी ने छोड़ा प्रेस कांफ्रेस, देखें वीडियो

Published on November 16, 2021 4:58 pm