मोहम्मद रिजवान चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम ( Indian Cricket Team) के खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा जोकि काउंटी क्रिकेट में शतक दर शतक बनाते जा रहे है। लेकिन जब एक ही टीम से भारतीय खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ( Cheteshwar Pujara) और पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान ( Mohammad Rizwan) बैटिंग के लिए उतरे और दोनों के बीच एक ही टीम से बेहतरीन साझेदारी हुई। उसके बाद पाकिस्तानी खिलाड़ी का चेतेश्वर पुजारा की तारीफ करना सोशल मीडिया की दुनिया में जमकर वायरल हो गया। दोनों खिलाड़ियों के बीच 150 रन की साझेदारी हुई, जानिए उसके बाद क्या कहा मोहम्मद रिजवान ने….

मोहम्मद रिजवान आलोचनाओं के बाद भी की भारतीय खिलाड़ी की तारीफ

चेतेश्वर पुजारा काउंटी क्रिकेट

एक स्पोर्ट्स वेबसाइट से बातचीत करते हुए पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान जोकि चेतेश्वर पुजारा के साथ काउंटी क्रिकेट में एक साथ है। उन्होंने कहा है,

” इसके लिए जहां तक ​​मेरा ( मोहम्मद रिजवान) और चेतेश्वर पुजारा के विषय में सवाल है। मुझे (भारत-पाकिस्तान के विवाद के संदर्भ में) मैच में कुछ भी ज्यादा अजीब नहीं लगा। अगर आप पुजारा से पूछने जायेगे तब भी मुझे ये ही उम्मीद है कि उनका जवाब भी मेरे जवाब की तरह ही होगा। मैं उनके मैच और क्रिकेट को लेकर साथ काफी बातचीत करता हूं, टीममेट होने के नाते परेशान भी करता हूं और टीम में ये बात हर कोई यह जानता भी है। वो काफी अच्छे और प्यारे व्यक्ति है। उनकी फोकस और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता काफी लाजवाब है। अगर आपको उनसे कुछ भी सीखने का मौका मिल पाता है, तब आपको यह सीखना ही चाहिए”।

बता दे, जब दोनों खिलाड़ी एक साथ एक ही टीम में खेलने के लिए चुने गए थे। तब दोनो खिलाड़ियों की काफी आलोचनाएं भी हुई थी। जिसके बाद चेतेश्वर पुजारा और मोहम्मद रिजवान ने डरहम के खिलाफ मैच में 154 रन की साझेदारी की।

ALSO READ:IPL 2022: ‘मै बिलकुल असहाय महसूस कर रहा था, इस क्रिकेट ने मुझे करियर सब कुछ दिखा दिया’, कोहली का छलका दर्द

जितने खिलाड़ियों से मिला उसमे अव्वल हैं वो

मोहम्मद रिजवान

मोहम्मद रिजवान ने एकाग्रता को लेकर बातचीत में कहा है कि काउंटी क्रिकेट में उन्होंने अपनी टीम के कोच को भी बातचीत में इस बात का जिक्र किया है और बताया है कि चेतेश्वर पुजारा काफी एकाग्र है। साथ ही मोहम्मद रिजवान में कहा कि,

” अभी तक मेरे पूरे क्रिकेट करियर में मैंने जितने भी खिलाड़ियों को एकाग्र होने के मामले में अव्वल पाया है। उनमें यूनिस खान भाई, फवाद आलम और वो ( चेतेश्वर पुजारा) शामिल हैं। एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने के मामले में चेतेश्वर पूजारा को मेरी सूची में दूसरे और फवाद आलम तीसरे स्थान पर रखूंगा। एकाग्र होने के मामले में मेरे हिसाब से मैं इन तीन खिलाड़ियों को इस मामले में अव्वल मानता हूं”।

आगे खिलाड़ी ने चेतेश्वर पुजारा की मदद के बारे में भी बात कि उन्होंने कहा कि,

” आपके करियर में एक ऐसा भी समय आता है, जब आप एकाग्र होने को कम आंकने लगते हैं। मुझे मौका मिले तो मैं इस बात का पता लगाने का प्रयास करूंगा कि आखिर ये तीनों खिलाड़ी इतने गहरे ध्यान और एकाग्रता से कैसे बल्लेबाजी कर लेते हैं? हाल में जब मैं जल्दी आउट हो गया तो मैंने उनके साथ बात की और उन्होंने मुझे इस पर कुछ चीजें साझा की। जिसमे उन्होंने कहा कि शरीर के करीब से खेलना, जैसा हम सब जानते भी हैं कि हम लगातार लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट खेल रहे हैं जिसमें शरीर के बहुत करीब से नहीं खेलते है। जिसके पीछे कारण है कि गेंद अधिक स्विंग या सीम नहीं करती”।

ALSO READ:IPL 2022 Purple Cap: राशिद खान ने चटकाए 4 विकेट बदला पर्पल कैप का समीकरण, लिस्ट में विदेशी खिलाड़ी का जलवा