LPG सिलेंडर की महंगाई के बीच सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा, बंपर छूट के बाद घर लाएं सिलेंडर

भारत में पेट्रोल डीजल से लेकर खाद्य सामग्री में काफी महंगाई देखने को मिल रही है। एलपीजी (LPG) गैस सिलेंडर में भी काफी महंगाई देखने को मिल रही थी। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत फिर से बढ़ने वाली है। इसी वक्त अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर के खरीददार हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद अच्छी है। एक स्कीम के तहत नए कनेक्शन के लिए सब्सिडी के मौजूदा स्ट्रक्चर मे परिवर्तन किया जा सकता है।

पेट्रोलियम मंत्रालय  दो नए स्ट्रक्चर पर काम शुरू करने जा रही है और यह प्रक्रिया जल्दी ही जारी कर दी जाएगी।बता दें हाल ही में 2022 -23 का बजट तैयार किया गया जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक करोड़ नए कनेक्शन देने का ऐलान कर दिया था। अब सरकार कुछ और ही सोच रही है। सरकार OMCs की ओर से एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव कर सकती है।

एडवांस पेमेंट कंपनी 1600 रुपए एकमुश्त वसूलेंगी

LPG CYLINDER

वर्तमान समय में OMCs एडवांस रकम EMI के रूप में वसूलती हैं। लेकिन अब 1600 रुपए कंपनी एडवांस पेमेंट के तौर पर वसूलेगी। जो जानकारी मिली है उसके अनुसार स्कीम में 1600 की सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जाती है। सरकार ने उज्ज्वला स्कीम चलाई थी जिसमें ग्राहकों को 14.2 किलो का सिलेंडर और स्टोव दिया जाता है।

अगर इसकी लागत की बात करें तो 3200 रुपये के करीब होती है जिसमें सरकार की तरफ से 1600 रुपये सब्सिडी दी जाती है। वहीं तेल मार्केटिंग कंपनियां 1600 रुपये एडवांस में देती हैं। हालांकि इसके बाद फिर सब्सिडी का पैसा OMCs रीफिल कराने पर EMI के रूप में वसूल लिया जाता है। आइए आगे जानते हैं कि कैसे उज्जवला योजना के कनेक्शन कराएं।

ALSO READ: IPL 2022: पहले मैच के लिए मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन आई सामने, इन नये चेहरों को मौका, देखें लेगा हार्दिक और क्रुनाल की जगह

ऐसे पाएं उज्ज्वला योजना कनेक्शन का लाभ

उज्ज्वला योजना

अगर आप उज्जवला योजना का लाभ लेना चाहते हैं और उज्जवला योजना गैस कनेक्शन कराना चाहते हैं तो कोई भी बीपीएल महिला कनेक्शन करवा सकती हैं। इस पूरी प्रक्रिया की जानकारी आप लोग इस वेबसाइट पर जाकर पा सकते हैं ।pmujjwalayojana.com यह वेबसाइट अधिकारी वेबसाइट है। जब आप रजिस्ट्रेशन करवाएं उससे पहले आपको फॉर्म भरकर नजदीकी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर को देना होगा। इस तरीके से आप उज्जवला योजना गैस कनेक्शन का लाभ उठा सकते हैं।

Read more-LPG SUBCIDY: गैस सिलेंडर पर मिलने लगी है 237.78 रूपये की सब्सीडी,नहीं मिल रही तो करें ये काम तुरंत खाते में आएगा पैसा

Published on March 24, 2022 9:55 am