भारत को एशिया कप जितवाने वाले कप्तानों की लिस्ट आई सामने, जानिए किस भारतीय कप्तान ने बनाया है इंडिया को सबसे ज्यादा बार विजेता
भारत को एशिया कप जितवाने वाले कप्तानों की लिस्ट आई सामने, जानिए किस भारतीय कप्तान ने बनाया है इंडिया को सबसे ज्यादा बार विजेता

एशिया कप साल 2022 अगस्त महीनें के आखीर यानी 27 अगस्त से शुरु होने वाला है. इससे पहले एशिया कप साल 2018 में खेला गया था. एशिया कप की शुरुआत साल 1984 में हुई थी. इस बार का एशिया कप टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. एशिया कप को अब तक सबसे ज़्यादा सात बार इंडिया ने अपने नाम किया है. आइए जानते हैं किसकी कप्तानी में इंडिया ने जीता है एशिया कप.

1 सुनील गावस्कर

Sunil-Gavaskar

साल 1984 में खेले गए एशिया कप के पहले सीज़न में टीम के कप्तान सुनील गावस्कर थे. उन्होंने अपनी कप्तानी में सबसे पहले टीम को एशिया कप का खिताब जितवाया था. पहले ही सीज़न में इंडिया ने बाज़ी मारी थी.

2 दिलीप वेंगसरकर

Dilip Vengsarkar

पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर की कप्तानी में टीम इंडिया एक बार एशिया कप अपने नाम कर चुकी है. उन्होंने साल 1988 में खेल गए एशिया कप को अपनी कप्तानी में जिताया था.

3 मोहम्मद अजहरूद्दीन

Mohammad Azharuddin

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन भारत को दो बार एशिया कप का खिताब जितवा चुके हैं. उन्होंने टीम की कप्तानी करते हुए साल 1990-91 और 1995 में टीम को एशिया कप जितवाया था.

4 महेंद्र सिंह धोनी

Mahendra Singh Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी ने टीम को आईसीसी टूर्नामेंट से लेकर कई टूर्नामेंट जितवाए हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को 2 बार एशिया कप में जीत दिलावाई है. पहले साल 2010 में खेले गए एशिया कप में टीम इंडिया ने घोनी की अगुवाई में एशिया कप जीता था. फिर साल 2016 में खेले गए एशिया कप में एक बार फिर इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में एशिया कप अपने नाम किया था.

ALSO READ: सिर्फ यूपी के खिलाड़ियों को मिलाकर बनाई जाए टीम, तो ऐसी होगी संभावित प्लेइंग इलेवन, ये दिग्गज खिलाड़ी होगा कप्तान

5 रोहित शर्मा

Rohit Sharma

साल 2018 में खेले गए एशिया कप को टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में अपने नाम किया था. साल 2018 में एशिया का आखिरी संस्करण खेला गया था. इसमें भी इंडिया ने जीत अपने नाम लिखवाई थी.

ALSO READ: शाहिद अफरीदी ने चुने दुनिया के टॉप 4 बल्लेबाज़, इस भारतीय बल्लेबाज़ को भी किया अपनी लिस्ट में शामिल

Published on August 13, 2022 4:29 pm