आईपीएल के बाद भारत में शुरू हुई महाराज क्रिकेट, जानिए कब और कहां होगी इसकी शुरुआत
आईपीएल के बाद भारत में शुरू हुई महाराज क्रिकेट, जानिए कब और कहां होगी इसकी शुरुआत

भारत में ऐसे कई क्रिकेटर हैं, जो आज अपने टैलेंट से नाम कमा रहे हैं और इसका बड़ा कारण है घरेलू क्रिकेट। ऐसे ही अब एक और क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू होने जा रहा है जिससे कई और नए सितारे भारत को मिल सकते हैं। 

कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन (KSCA) ने महाराजा ट्रॉफी टी20 लीग का आगाज करने की घोषणा कर दी है। यह टूर्नामेंट इसी साल खेला जाएगा। ये टूर्नामेंट 7 से 26 अगस्त के बीच आयोजित होगा। इसमें कुल छह टीमें हिस्सा लेंगी।

खेलते दिखेंगे कुछ बड़े नाम

DEVDUTT PADDIKAL AND MAYANK AGRAWAL

इस लीग में भारत के कुछ बड़े सितारे भी खेलते हुए नजर आएंगे। कर्नाटक के दिग्गज खिलाड़ी देवदत्त पडीक्कल, मयंक अग्रवाल, मनीष पांडे, श्रेयस गोपाल, के गौतम, जगदीश सुचित, करुण नायर और अभिमन्यु मिथुन जैसे बड़े नाम भी इस लीग में नजर आएंगे। इस टूर्नामेंट में बेंगलुरु, मैसूर, हुबली, शिवमोग्गा, रायचूर और मैंगलोर टीमें होंगी। 

35 वर्ष तक की उम्र के खिलाड़ी ले सकेंगे हिस्सा

KCA

यह लीग का आयोजन केएससीए के पूर्व अध्यक्ष और मैसूर के महाराजा स्वर्गीय श्रीकांतदत्त नरसिम्हाराजा वाडियार की स्मृति में किया जाएगा। मेनन ने यह भी कहा कि 35 वर्ष तक की उम्र वाले सभी टॉप खिलाड़ी इस लीग में हिस्सा ले सकते हैं। कर्नाटक क्रिकेट के सेक्रेटरी संतोष मेनन ने इस टी20 लीग के बारे में कहा,

“महाराजा ट्रॉफी KSCA टी20 7 अगस्त को मैसूर में शुरू होगी, जिसमें पहले चरण के मैच मैसूर के श्रीकांतदत्त नरसिम्हाराजा वाडियार ग्राउंड में होंगे। मैसूर में कुल 18 मैच होंगे, इसके बाद फाइनल सहित कुल 16 मैच होंगे, जो चिन्नास्वामी स्टेडियम में बेंगलुरु में होगा।”

ALSO READ: Ind vs Eng: ‘करो या मरो’ मुकाबले में रोहित का बड़ा फैसला, बदलेगा प्लेइंग XI! इस धाकड़ ऑलराउंडर की वापसी हुई तय!

कर्नाटक की ये महाराजा ट्रॉफी टी20 लीग के लिए सभी टीमों को अपने खिलाड़ी ड्राफ्ट के जरिए चुनने होंगे, जो की 30 जुलाई को होगा। सेक्रेटरी संतोष मेनन ने बताया,

“टीमों का गठन एक प्लेयर्स ड्राफ्ट के माध्यम से किया जाएगा, और केएससीए टीमों के लिए कप्तानों और उप-कप्तानों को नामित करेगा। हम छह टीमों में से प्रत्येक के लिए सहयोगी स्टाफ नियुक्त करेंगे।”

ALSO READ: IND vs ENG: क्या अंतिम वनडे में बारिश बिगाड़ेगा खेल, जानिए क्या है मैनचेस्टर में मौसम और पिच का मिजाज, जानिए पूरा अपडेट