IPL 2024 SALARY RULES

आईपीएल के 17वें (IPL 2024) सीजन की शुरुआत में कुछ ही दिन शेष है। टूर्नामेंट की शुरुआत शुक्रवार से होगी। हर साल की तरह इस साल भी टूर्नामेंट के शुरू होने के पहले चोटिल खिलाड़ियों की सूची बढ़ती जा रही है। एक के बाद एक लगातार कई चोटिल खिलाड़ियों के नाम सामने आते जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तो उस खिलाड़ी को IPL के पैसे मिलते या नहीं। इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं। आईये जानते हैं।

क्या है IPL में सैलरी का नियम

दरअसल आईपीएल के नियमों के मुताबिक, अगर कोई खिलाड़ी सीजन शुरू होने से पहले ही चोट या किसी अन्य कारण से अपना नाम वापस ले लेता है, तब उन्हें किसी भी तरह की कोई पैसा नहीं दिया जाएगा।

इसका मतलब बिना कोई मैच खेले अगर कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट से नाम वापस ले तो उन्हें पैसा नहीं मिलेगा। वहीं अगर प्लेयर टूर्नामेंट के दौरान चोटिल होता है या किसी निजी कारण से नहीं खेल पाता तब उन्हें मैचों का अनुपात लगाकर पैसे दिए जाएंगे।

हालांकि कई बार कुछ फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों को चोटिल होने के बाद भी पैसा दे देते हैं। ताकि खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिल सके और वें अपनी फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े रहे हैं।

IPL 2024 में काफी लंबी हो गई है खिलाड़ियों की लिस्ट

हर सीजन की तरह इस सीजन भी चोटिल खिलाड़ियों की सूची लंबी हो गईं हैं। सबसे पहले टूर्नामेंट से मोहम्मद शमी बाहर हुए थे। इसके बाद प्रसिद्ध कृष्ण, गस एटकिंसन, जेसन रॉय, प्रसिद्ध कृष्णा, मथीश पाथिराना, मार्क वुड, रॉबिन मिंज और दिलशान मधुशंका भी चोट और अन्य कारणों  आईपीएल से पूरी तरह बाहर हो गए हैं।

अब यह खिलाड़ी अपनी टीम की ओर से खेलते हुएनहीं दिखाई देंगे। जिसके कारण इन्हें किसी भी तरह का भुगतान नहीं किया जाएगा।

ALSO READ: CSK को मिला अंबाती रायडू का विकल्प, अभ्यास मैच में 275 के स्ट्राइक रेट से बनाए 20 गेंदों में 55 रन, खत्म हुई माही की परेशानी