IPL vs PSL

टी20 विश्व कप होने के बाद अब दुनिया भर में टी20 क्रिकेट लीग का सीजन शुरू होने जा रहा है। इसकी शुरुआत आगामी महीने में आस्ट्रेलिया की घरेलू टी20 लीग बिग बैश से शुरू होगी। जो अगले साल मई जून में आईपीएल के खत्म होने तक चलेगा। इस दौरान बिग बैश, साउथ अफ्रीका टी20 लीग पीसीएल सहित कई लीग्स शामिल हैं।

इन सभी टी20 लीग्स की तुलना अक्सर आईपीएल से की जाती है। खासतौर पर पाकिस्तान के पीसीएल और भारत के आईपीएल की। आज हम भी आपको आईपीएल और पीसीएल से जुड़े अंतर के बीच एक बहुत बड़ी बात बताने वाले हैं।

विजेता राशि में भी काफी अंतर

जहां पाकिस्तान के पीसीएल की विजेता टीम को ट्रॉफी को जीतने के बाद 3.40 करोड़ की ईनामी राशि मिलती है। तो वही आईपीएल की विजेता टीम को 20 करोड़ रुपये की राशि मिलती है। वही अगर हम खिलाड़ियों की भी बात करें तो पीसीएल के पिछले सीजन की विजेता टीम लाहौर कलंदरस की ओर से खेलने वाले राशिद खान को विजेता बनने पर 3.40 करोड़ रुपये मिले। वही उसी साल आईपीएल की विजेता टीम गुजरात टाइंटस की ओर से खेलने पर राशिद खान को 15 करोड़ रुपये की राशि मिली।

इससे पता चलता है कि आईपीएल और पीसीएल में कितना अंतर है। इसके अलावा वहीं अगर खिलाड़ियो के स्तर पर देखें तो इस लीग में बेहद कम मौजूदा खिलाड़ी नजर आते हैं। वहीं आईपीएल में लगभग विदेशी खिलाड़ी अपने-अपने टीमों की प्लेइंग इलेवन में ही नजर आते हैं। जिसके कारण ही ये तुलना हर तरह से बेमानी नजर आती है।

ALSO READ:IND vs AUS : Team India के लिए बोझ बन चुका है ये करिश्माई गेंदबाज, लगातार मिल रहे मौके को किया बर्बाद

व्यूरशिप में भी काफी अंतर

वही अगर हम व्यूरशिप की भी बात करें तो आईपीएल और पीसीएल की व्यूरशिप में काफी अंतर होता है। आईपीएल में हर साल लगभग 300 मिलियन से ज्यादा दर्शक देखते हैं। वही पीसीएल को लगभग 100 मिलियन लोग ही देखते हैं। इससे भी पता चलता है कि आईपीएल और पीसीएल में कितना अंतर है।

ALSO READ:Harbhajan Singh से पूछा -विराट कोहली और रोहित शर्मा में कौन है टी20 का असली किंग? मिला ये जवाब