Team India Schedule: टीम इंडिया का 6 महीने का पूरा शेड्यूल आया सामने, जानिए कब, कहां और किससे होगा भारतीय टीम का मुकाबला

इंडिया अफ्रीका के बीच हुई सीरीज बिना किसी निर्णय के समाप्त हो गई. सीरीज के आखिरी मैच में बारिश हो जाने की वजह से सीरीज को 2-2 से बराबर हो गई. इस सीरीज के बाद इंडिया किससे सीरीज खेलेगी, कौन सी टीम इंडिया आएगी, कब इंडिया किस टीम के लिए दौरे पर आएगी. टी20 वर्ल्ड से पहले का जानिए इंडिय का पूरा कार्यक्रम.

इंडिया का आयरलैंड दौरा

Ireland Cricket Team

अफ्रीका सीरीज के बाद इंडिया टीम आयरलैंड दौरे पर दो टी20 मैच खेलने के लिए जाएगी. ये दोनों मैच 26 और 28 जून को खेले जाएंगे. दोनों ही मुकाबले डबलिन के मैदान पर खेले जाएंगे. इस दौरे के लिए टीम की घोषणा हो चुकी है. आयरलैंड के खिलाफ इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या रहेंगे.

इंडिया का इंग्लैड दौरा

India vs England

आयरलैंड दौरे के बाद इंडिया टीम इंग्लैंड से खेलेगी. हालांकि इस दौरे के लिए इंडिया की सीनियर टीम रवाना हो चुकी है. यहं पर इंडिया सबसे पहले अपना पिछले साल का बचा हुआ एक टेस्ट मैच खेलेगी और फिर 3 मैचों की टी20 और 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी.

इस सीरीज में सबसे पहले 24-27 जून तक वार्म-अप मैच खेले जाएंगे. फिर एक 1 जुलाई से लेकर 5 जुलाई तक बचा हुआ एक टेस्ट मैच. इसके बाद 3 मैचों की टी20 सीरीज में पहला मैच 7 जुलाई को द एजेस बाउल में, दूसरा टी20 9 जुलाई को एजबेस्टन में, तीसरा टी20 ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा.

आखिर में वनडे सीरीज सीरीज की शुरुआत होगी. इस सीरीज का पहला मैच 12 जुलाई को द ओवल में, दूसरा वनडे मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स, तीसरा और आखिरी वनडे मैच 17 जुलाई को ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा.

इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा

IND-vs-WI

इंग्लैड दौरे के बाद इंडिया वेस्ट दौरा करेगी, जिसकी शुरुआत 22 जुलाई से होगी. यहां टीम इंडिया 3 वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. तीन वनडे मैचों में पहला मैच 22 जुलाई, दूसरा वनडे मैच 24 जुलाई और तीसरा मैच 27 जुलाई को खेला जाएगा. तीनों मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जाएंगे. इसके बाद टी20 सीरीज की शुरुआत होगी.

इसमें पहला मैच 29 जुलाई को पोर्ट ऑफ स्पेन में, दूसरा टी20 1 अग्स्त सेंट किट्स एवं नेविस में तीसरा टी20 2 अगस्त सेंट किट्स एवं नेविस में, चौथा टी20 6 अगस्त फ्लोरिडा, पांचवा और आखिरी और पांचवा टी20 मैच 7 अगस्त को फ्लोरिडा में खेला जाएगा.

एशिया कप

aisa cup

वेस्टइंडीज से दौरा करने के बाद इंडिया टीम एशिया कप में अपने जौहर दिखाएगी. एशिया कप में कुल 6 टीमें खेलती हैं. इसमें से भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान का हिस्सा लेना तय है, बाकि कुवेत, यूएई, हांगकांग और सिंगापुर में से एक टीम इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनेगी.

इस बार एशिया कप श्रीलंका में खेला जाना है. लंका की आर्थिक स्थित सही न होने के कारण अभी टूर्नामेंट की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है.

ALSO READ: ENG vs IND: लंदन पहुंचते ही कोरोना की चपेट में आए थे विराट कोहली, कोच राहुल द्रविड़ की बढ़ी चिंता!

एशिया कप के बाद टी20 वर्ल्ड कप

t20 world cup

एशिया कप के बाद इंडिया टीम ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप खेलेगी. वर्ल्ड अक्टूबर खेला जाना है. इस टूर्नामेंट का पहला मैच पिछले साल की तरह इंडिया और पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को खेला जाएगा. इसके बाद इंडिया टीम अफ्रीका से भिड़ेगी बाकी टीमें क्वालिफायर के बाद सामने आएंगी.

ALSO READ: IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट की प्लेइंग 11 आई सामने, बड़े-बड़े दिग्गजों की हुई छुट्टी, जानिए किन खिलाड़ियों को मिला मौका

Exit mobile version