IND vs SA: KL RAHUL की कप्तानी हुई फ्लॉप, अब ये 3 खिलाड़ी होंगे रोहित शर्मा के उत्तराधिकारी, दिखेंगे भारतीय कप्तान के रूप में

भारतीय क्रिकेट में इस समय बदलाव की लहर चल रही है. विराट कोहली (VIRAT KOHLI) ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया. उनकी जगह रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) को सीमित ओवर क्रिकेट में कप्तान बनाया गया है. लेकिन केएल राहुल (KL RAHUL) को अभी से भविष्य के लिए तैयार किया जा रहा है. जो विकल्प फेल होता हुआ नजर आ रहा है.

1 टेस्ट मैच में उन्होने कप्तानी की वो टीम हार गयी. जबकि अब तक 2 वनडे मैच में कप्तानी की, वो भी टीम हार गयी है. ऐसे में KL RAHUL बतौर कप्तान फेल हो रहे हैं. जिसके कारण ही अब बीसीसीआई (BCCI) को कुछ और खिलाड़ियो को तैयार करना होगा. जो भविष्य में टीम के कप्तान बन सकते हैं. उन 3 खिलाड़ियो के बारें में हम आपको बताने वाले हैं.

1. ऋषभ पंत

KL RAHUL

विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS DHONI) की सफलता को देखकर ये कहना गलत नहीं होगा की ऐसे ही क्षमता वाले एक और खिलाड़ी पर भरोसा जताया जाए. ऋषभ पंत (RISHABH PANT) ने बतौर खिलाड़ी खुद को साबित कर दिया है. जिसके कारण ही उनकी जगह टीम में पक्की नजर आ रही है. वो प्लेइंग इलेवन में भी केएल राहुल (KL RAHUL) की तरह बने रहते हैं.

ऐसे में अब उन्हें अगले कप्तान के तौर पर टीम तैयार कर सकती है. आईपीएल (IPL) में वो दिल्ली कैपिटल्स (DELHI CAPITALS) की टीम के लिए शानदार कप्तानी करते हुए नजर आ रहे हैं. भविष्य में भी वो आईपीएल में कप्तानी करते हुए नजर आयेंगे. ऐसे में बीसीसीआई (BCCI) केएल राहुल (KL RAHUL) की जगह ऋषभ पंत को भविष्य में कप्तानी के लिए तैयार कर सकती है.

2. ईशान किशन

KL RAHUL

झारखंड के ईशान किशन (ISHAN KISHAN) भी कप्तानी के गुण रखते हैं. अंडर-19 विश्व कप (UNDER-19 WORLD CUP) के दौरान उन्होंने कप्तान रहते हुए टीम को फाइनल तक पंहुचाया था. उसके अलावा वो अपने घरेलू टीम की भी कप्तानी करते हुए नजर आते हैं. मौजूदा समय में वो भारतीय टीम (INDIAN TEAM) का हिस्सा है.

ऐसे में वो भले ही अभी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हो लेकिन टीम उन्हें भविष्य के खिलाड़ी के रूप में मौका दे रही है. जिसके कारण ये कहना गलत नही होगा कि वो टीम के अगले कप्तान बनने की तरफ भले ही अभी केएल राहुल (KL RAHUL) से पीछे नजर आ रहे हों. लेकिन 2023 में रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) के बाद वो कप्तान बन सकते हैं.

3.श्रेयस अय्यर

KL RAHUL
shreyas iyer

युवा खिलाड़ियो में अक्सर कप्तानी का गुण धीरे-धीरे बेहतर होता हुआ नजर आता है. लेकिन श्रेयस अय्यर (SHREYAS IYER) में कप्तानी का गुण शुरू से ही नजर आता है. आईपीएल (IPL) में उन्हें कप्तानी बहुत ही जल्दी मिल गयी. जिसका फायदा उठाते हुए उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स (DELHI CAPITALS) की टीम को एक बार फाइनल में पंहुचाया था.

जिसके साथ ही वो बतौर कप्तान सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं. चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे अय्यर भले ही अभी शानदार बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हो. लेकिन बतौर कप्तान वो केएल राहुल (KL RAHUL) से बेहतर साबित हो सकते हैं. ऐसे में रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) के बाद वो कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हो सकते हैं.

Exit mobile version