ये 3 खिलाड़ी भारतीय टीम से काट सकते हैं ऋषभ पंत का पत्ता
ये 3 खिलाड़ी भारतीय टीम से काट सकते हैं ऋषभ पंत का पत्ता

Rishabh Pant: भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) जोकि महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के बाद टीम इंडिया के नियमित विकेटकीपर रहे हैं, लेकिन अब ऋषभ पंत के मौजूदा प्रदर्शन के चलते उनका नाम टी20 विश्व कप के विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर कट सकता है।

ऋषभ पंत की जगह टीम में ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज मौजूद हैं, जो भारतीय टीम में ऋषभ पंत की जगह ले सकते हैं। इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप में ऋषभ पंत के स्थान पर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और केएल राहुल (KL Rahul) उम्मीदवार हो सकते हैं।

 केएल राहुल (KL Rahul)

भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान केएल राहुल (KL Rahul) सलामी बल्लेबाज और एक विकेटकीपर बल्लेबाज भी हैं, लेकिन केएल राहुल का विकेटकीपर होना ऋषभ पंत के लिए मुश्किल बन गई है। ऋषभ पंत इस समय अच्छी फॉर्म में नहीं हैं।

चयनकर्ताओं का भरोसा उनके ऊपर से डगमगा रहा है। ऐसे में अगर कप्तान रोहित शर्मा केएल राहुल की तरफ विकेटकीपर के तौर पर देखते हैं। तब टीम में एक अतिरिक्त ऑल राउंडर को भी जगह दी जा सकती है, जोकि ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के लिहाज से अच्छा सौदा साबित हो सकता है।

Also Read : Asia Cup 2022, IND vs PAK: भारत-पाक मैच के दौरान पाकिस्तानी बनकर प्रैंक करना भारतीय फैंस को पड़ा भारी, जेल में डालने की उठी मांग

वहीं केएल राहुल एक विस्फोटक बल्लेबाज के साथ ही एक चुस्त दुरुस्त विकेटकीपर भी हैं। साथ ही अगर एक बार केएल राहुल विकेटकीपर के तौर पर टीम में सेलेक्ट हो गए तब इस थ्री इन वन खिलाड़ी को हटाना मुश्किल होगा। केएल राहुल सलामी बल्लेबाज हैं साथ ही विकेट कीपर का रोल भी निभा सकते हैं।

वहीं उन्हें भविष्य में टीम इंडिया के कप्तानी का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है। केएल राहुल आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स की तरफ से कप्तानी, सलामी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग भी करते हैं। इस सीजन अपने इस किरदार से हिट रहे थे।

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)

आईपीएल 2022 से लगभग तीन साल के बाद अपनी प्रतिभा के दम कर दिनेश कार्तिक ने टीम में जगह बनाई है। दिनेश कार्तिक एक बेहतरीन फिनिशर हैं। हाल में एशिया कप 2022 के चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अहम मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन से बाहर करके दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दिया गया था। हालांकि दिनेश कार्तिक को टीम में अपना योगदान देने का मौका नहीं मिल सका था।

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) एक विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। एशिया कप 2022 में उनकी जगह को देखते हुए ऋषभ पंत की जगह टी20 विश्व कप में खतरे में बताई जा रही है। ऋषभ पंत के लिए एशिया कप 2022 काफी अहम साबित हो सकता है।

Also Read : ASIA CUP 2022, IND vs HK, STATS: मैच में बने कुल 11 रिकॉर्ड, सूर्यकुमार यादव ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने विराट कोहली

Published on September 3, 2022 10:46 am