जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL 2022) में 56वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स ( Kolkata Knight Riders) और मुंबई इंडियंस ( Mumbai Indians) के बीच खेला गया। इस मैच में मुंबई इंडियंस के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ( Jaspreet Bumrah) ने अभी तक का अपने करियर का अनछुआ रिकॉर्ड अपने नाम किया है। जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट का रिकॉर्ड भी अपने कई रिकॉर्ड की सुची में अपने नाम कर लिया है। कोलकाता नाइट राइडर्स ( KKR) के खिलाफ मैच में जसप्रीत बुमराह न आई करिश्मा किया है।

KKR के खिलाफ बुमराह का 5 विकेट हॉल

जसप्रीत बुमराह

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने विकेट का पंजा भी अपने नाम कर लिया है। जिसमें उन्होंने चार ओवर में 10 रन देकर शेल्डन जैक्सन, पैट कमिंस, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और नीतीश राणा को आउट किया है। इसमें एक ओवर में ही शेल्डन जैक्सन, पैट कमिंस, सुनील नरेन का विकेट निकला हैं। जसप्रीत बुमराह ने 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग में डेब्यू किया था। लेकिन अभी तक उनके खाते में ये रिकॉर्ड नही है। आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में खिलाड़ी में 20 रन देकर चार विकेट और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 14 रन देकर चार विकेट लिए थे। जोकि इस मैच से पहले खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ रिकार्ड है।

चार ओवर्स में मात्र 10 रन देकर लिए चार विकेट

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

 

आईपीएल 2022 के 56वें मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह ने अपने चार ओवर्स में 2.50 की इकॉनमी से मात्र 10 रन दिए हैं। जिसके बाद जसप्रीत बुमराह के खाते में एक और रिकॉर्ड जुड़ गया हैं। जसप्रीत बुमराह को आईपीएल के साथ साथ इंटरनेशनल मैच में भी विश्व के बेहतरीन गेंदबाजों में शामिल किया जाता है। लेकिन उनके खाते में अभी तक पांच विकेट का रिकॉर्ड नही था।

केकेआर के खिलाफ मैच में भी जसप्रीत बुमराह ने फॉर्म में दिख रहे खिलाड़ियों को आउट किया है। जिसमें नीतीश राणा जोकि काफी अक्रामक लय में नजर आ रहे थे। वो केकेआर के स्कोर को काफी ऊंचा ले जाना चाहते थे, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंद से उनका विकेट झटक लिया। उनके साथ साथ शेल्डन जैक्सन, पैट कमिंस, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल का विकेट भी लिया है।

ALSO READ:IPL 2022: टीम से बाहर करने के बाद फॉर्म में लौटे वेंकटेश अय्यर खेली तूफानी पारी, जीत के बाद बोले-‘मेरा इरादा हमेशा होता है कभी होता है कभी नहीं’

IPL इतिहास के इस लिस्ट के टॉप 5 में भी हुए शामिल

IPL के इस साल से 15 साल तक के इतिहास में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने के मामले में पहली बार पांच विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह टॉप 5 में शामिल हो गए हैं। पहले ही 5 विकेट हॉल में उन्होंने टॉप 5 में एंट्री मारी है। उनके अलावा अल्जारी जोसेफ (6/12), सोहेल तनवीर (6/14), एडम जैम्पा (6/19) और अनिल कुंबले (5/5) है। जिसके बाद जसप्रीत बुमराह पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। खिलाड़ी के नाम 10 रन देकर 5 विकेट हैं। अगर मैच में जसप्रीत बुमराह एक विकेट अपने नाम कर लेते तब आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन सकते थे।

ALSO READ:IPL 2022: मुंबई पर मिली बड़ी जीत के बाद खुश नहीं श्रेयस अय्यर, खोला राज, बताया- टीम चयन में CEO भी होते है शामिल