फुटबॉल की तरह क्रिकेट में लीग को क्रिकेट फैंस के बीच में पॉपुलर करने में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का बड़ा हाथ रहा है. वहीं, इंडिया के बाहर भी अब दूसरे क्रिकेट लीग में आईपीएल के मालिक हाथ आजमाने शुरू कर दिए हैं. आईपीएल के दो विनर फ्रेंचाईजी के मालिक अब दूसरे लीग में भी टीम खरीद रहे हैं. इस लीग का आयोजन यूएई (UAE) में अगले साल से होना है.

अगले साल होगा लीग का आयोजन

दरअसल,कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के मालिकों की टीमें जल्द ही यूएई (UAE) की टी20 लीग (Emirates Premier League T20) में खेलते हुए नजर आएंगी. यूएई में होने वाली इस लीग के लिए ईसीबी (अमीरात क्रिकेट बोर्ड) ने छह टीमों को सैंक्शन किया है, जिसमें मुंबई और केकेआर के साथ डील लगभग फाइनल हो चुकी है. इस लीग का आयोजन अगले साल जनवरी-फरवरी में हो सकता है. इस पर ईसीबी विचार कर रही है. ईसीबी ने इसी साल अगस्त में प्रीमियर टी20 लीग का ऐलान किया था लेकिन उस समय लीग को लेकर कोई विशेष जानकारी शेयर नहीं की गई थी. लेकिन इसके आयोजन को लेकर अब बोर्ड ने अपने कदम आगे बढ़ा दिए हैं.

आधिकारिक घोषणा है बाकी

ईएसपीएन की खबर के मुताबिक आईपीएल की दो विनर टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक (शाहरूख खान) और रिलायंस इंडस्ट्री (मुंबई इंडियंस के मालिक) की ईसीबी के साथ सारी बातचीत पूरी कर ली है अब सिर्फ आधिकारिक ऐलान का इंतजार है. केकेआर और मुंबई इंडियंस के अलावा इस रेस में कैपरी ग्लोबल भी है. गौरतलब है कि इस कंपनी ने आईपीएल टीम खरीदने के लिए भी बोली लगाई थी जिसमें वो असफल रहे थी. इसके अलावा बिग बैश लीग की टीम सिडनी सिक्सर्स के मालिक और दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक किरण कुमार भी इस लीग के लिए फ्रेंचाइजी टीम खरीदने की कोशिश में है.

ईसीबी के अधिकारी ने कहा,

‘सभी छह करार टीमों को दे दिए गए हैं और अब उन्हें लेकर आखिरी चर्चा चल रही है. आर्थिक मामलों को लेकर भी बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है.’

सीएसके के मालिक समेत रेस में कई अन्य

बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक भी लीग में टीम खरीदने को लेकर शुरुआती में चर्चा में थे. वहीं, मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर भी इस लीग के जरिए क्रिकेट के लीग की दुनिया में एंट्री मारने की की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, वो सफल हो पाते है या नहीं कुछ दिनों में स्पष्ट हो जायेगा. आईपीएल के पूर्व चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सुंदर रमन इस लीग की रणनीति बनाने में शामिल रहे हैं.

ALSO READ:न आईपीएल खेला और न भारत के लिए फिर भी इस साल नीलामी में 10 करोड़ तक हो सकती है इस खिलाड़ी की नीलामी

लीग में छह टीमें लेगी हिस्सा

जानकारी के मुताबिक लीग में मैच डबल राउंड रॉबिन होगा जिसमें 34 मैच खेले जायेगे. चार टीमें नॉकआउट में एंट्री लेगी जो क्वालिफायर, एलिमिनेटर औऱ फाइनल खेलेगी. फिलहाल यह तय नहीं है कि खिलाड़ियों को ऑक्शन में लाया जाएगा या ड्राफ्ट में. बता दें कि यह पहला मौका नहीं था जब यूएई में टी20 लीग का आयोजन कर रही है. साल 2018 के दिसंबर में ईसीबी की t20x नाम की लीग शुरू होने वाली थी. इसमें एबी डिविलियर्स, आंद्रे रसेल जैसे दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेने वाले थे. हालांकि लीग शुरू होने से एक महीने पहले ही रद्द हो गई थी इसके पीछे की वजह पांच टीमों में से केवल दो की ही डील हो पाई थी. फ्रेंचाइजी की कमी की वजह से इसे आगे के लिए टाल दिया गया.

ALSO READ: रवि शास्त्री के पीछे हाथ धोकर पड़े हैं गौतम गंभीर, इस बात को लेकर फिर से कर दी बेइज्जती!