IPL 2023 DELHI CAPITALS CAPTAIN

दिल्ली कैपिटल्स: भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता है, लेकिन आज भी देश में कई युवाओं को क्रिकेटर बनने के लिए समाज और परिवार के सदस्यों के कई ताने सुनने को मिलते हैं, जिसके कारण उन्हें कई समस्याओं और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ ऐसी ही कहानी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के तेज गेंदबाज खलील अहमद (Khalil Ahmed) की है, जिन्हें शुरुआत में क्रिकेट खेलने के लिए काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसका जिक्र उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू में किया।

बेल्ट से पिटा गया

दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने आईपीएल के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा को दिए एक इंटरव्यू में अपनी क्रिकेटर बनने के सफर के बारे में चर्चा की। जहां उन्होंने कहा,

“मेरी तीन बड़ी बहनें हैं, और मेरे पिता टोंक जिले में एक कंपाउंडर थे। जब पिता अपनी नौकरी के लिए जाते थे, तो मुझे घर का काम करना पड़ता था जैसे कि किराने का सामान, दूध लाना। हालाँकि इस दौरान कई बार खेलने निकल जाता था, जिसके कारण कई बार घर का काम भी अधूरा रह जाता था।”

दिल्ली कैपिटल्स के इस तेज गेंदबाज ने आगे कहा,

”मेरी माँ इसके बारे में मेरे पिता से शिकायत करती थी, जो मुझे देखते थे और मुझसे पूछते थे कि मैं क्या कर रहा हूँ। मैं खुद को उस समय जमीन पर देखता था। मेरे पिता मुझ पर बहुत गुस्सा करते थे, क्योंकि मैं पढ़ाई नहीं करता था और घर का कोई काम भी नहीं करता था। जिसके कारण कई बार मेरे पिता ने मुझे कई बार बेल्ट से भी पीटा था। जिसके कारण मेरे शरीर पर कई बार निशान पड़ जाते थे। मेरी बहनें रात में उन घावों का इलाज करती थीं।”

पिता बनाना चाहते थे डाॅक्टर

खलील अहमद ने आगे कहा,

“चूकिं मेरे पिता एक कंपाउंडर थे, इसलिए वह चाहते थे कि मैं एक डॉक्टर बनूं, या उस क्षेत्र में कुछ करूं। वह सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि मुझे भविष्य में किसी कठिनाई का सामना न करना पड़े, लेकिन एक बार जब मैं क्रिकेट में थोड़ा आगे बढ़ गया तो उन्होंने समर्थन करना शुरू कर दिया।”

अपने पिता के क्रिकेट प्रेम को खलील अहमद ने कहा कि

“हालांकि उन्होंने मुझे क्रिकेट खेलने के लिए कहा और कहा कि अगर मैं इसमें करियर बनाने में असफल रहा तो उनकी पेंशन मेरी देखभाल करेगी। उनके पिता को क्रिकेट में खेलने को लेकर खुशी मिलना तब शुरू हुई जब उनका चयन राजस्थान की अंडर 14 टीम में हुआ था। उस दौरान मैंने चार मैचों में लगभग 21 विकेट लिए और अखबारों में भी छपा। इस दौरान जो भी पैसे मिले। वो परिवार वालों को दिए।”

आपको बता दें कि खलील ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साल 2018 मे पदार्पण किया था। वह साल 2018 में एशिया कप चैंपियन भारतीय टीम का हिस्सा थे। वें पिछले सीजन दिल्ली की टीम से जुड़े। उन्होंने उस सीजन दिल्ली कैपिटल्स के लिए 14 विकेट चटकाए।

ALSO READ: शोएब अख्तर ने की भविष्यवाणी बताया कौन सी टीम जीतेगी आईसीसी वनडे विश्व कप 2023