JONTY RHODES

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व क्रिकेटर जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फील्डर माना जाता था। यही कारण है कि हर सदी के फील्डरों की तुलना जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) के साथ की जाती है, लेकिन हाल ही में जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने आईपीएल (IPL 2023) के पहले एक इंटरव्यू दिया। जहां उन्होंने खुद इस सदी के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फील्डर के बारे में बताया है। आईये जानते हैं इस फील्डर के बारे में।

इस खिलाड़ी को बताया सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

जोटी रोड्स ने आईपीएल के पहले एक मीडिया चैनल को इंटरव्यू दिया। जहां उनसे पूछा गया कि इस सदी में सर्वश्रेष्ठ फील्डर कौन हैं। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रवींद्र जडेजा सर्वश्रेष्ठ फील्डर है। वह इस साल आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर खेलते हुए दिखाई देंगे।

जोटी रोड्स ने अपने इंटरव्यू में आगे बताया कि

“आईपीएल ने फील्डिंग क्षेत्र में काफी बदलाव किया है। पहले टीमें टी20 क्रिकेट में फील्डिंग कोच नहीं रखते थे, लेकिन जब से आईपीएल शुरु हुआ है तब से टीमों ने टी20 क्रिकेट में फील्डिंग पर काम करना शुरू किया है। यही कारण है कि आईपीएल में हर साल उच्च श्रेणी की फील्डिंग देखने को मिलती है। टूर्नामेंट में कई बार एक से बढ़कर एक हैरतअंगेज कैच देखने को मिलते हैं।”

फील्डिंग भी दैनिक अभ्यास से निखरती है

जोटी रोड्स ने फील्डिंग कोचिंग के बारे में करते हुए बताया कि

“फील्डिंग पर ध्यान देना मुश्किल नहीं है, क्योंकि यह एक अनुशासन है। हमारे पास फील्डिंग कोच हैं और उनका काम क्षेत्ररक्षण पर काम करना है। बल्लेबाजी और गेंदबाजी की तरह, यह भी दैनिक अभ्यास का एक हिस्सा है। फील्डिंग कोच के रूप में, मैं खिलाड़ियों से अनुरोध नहीं कर रहा हूं, मैं उन्हें फील्डिंग नियमों में शामिल कर रहा हूं। फील्डिंग अब क्रिकेट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।”

वहीं जोटी रोड्स ने वर्तमान में फील्डिंग की स्थितियों को लेकर कहा

”मुझे लगता है कि वर्तमान में अधिक कोचों की आवश्यकता है। अगर मैं किसी अकादमी और किसी भी राज्य में जाता हूं, तो मैं शिविर में 3-4 दिनों के लिए खिलाड़ियों को प्रेरित कर सकता हूं। वे फील्डिंग के लिए प्रेरित करते हैं।”

गौरतलब है कि इस बार जोटी रोड्स लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम के फील्डिंग कोच के रूप में नजर आएंगे।

ALSO READ: सामने विराट, धोनी, रोहित, धवन और युवराज थे, जबकि हमारे खिलाड़ियों के दूध के दांत भी नही टूटे थे: सरफराज अहमद

Published on March 31, 2023 10:43 am