IND vs ENG: फाइनल टेस्ट में जसप्रीत बुमराह और जो रूट दोनो बने 'मैन ऑफ द सीरीज', जानिये इसके पीछा की वजह
IND vs ENG: फाइनल टेस्ट में जसप्रीत बुमराह और जो रूट दोनो बने 'मैन ऑफ द सीरीज', जानिये इसके पीछा की वजह

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच बर्मिंघम में खेले गए 5वें और आखिरी टेस्ट को इंग्लैंड ने 7 विकेट से जीतकर इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-2 पर ड्रॉ हो गई ।

2021 में इस सीरीज में जो रूट ने इंग्लैंड टीम के लिए कप्तानी की थी। रूट अब बल्लेबाज के तौर पर और खुलकर खेल रहे हैं। जो रूट को इंग्लैंड की ओर से मैन ऑफ द सीरीज चुना गया, जबकि भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह मैन ऑफ द सीरीज बने।

जसप्रीत बुमराह ने मचाया गेंद से धमाल

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

इस सीरीज के दौरान जसप्रीत बुमराह ने कुल 23 विकेट अपने नाम किए। जसप्रीत बुमराह ने पांच मैचों की 9 पारियों में 22.47 की औसत और 48.7 के स्ट्राइक रेट से ये विकेट हासिल किए। इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बुमराह ही हैं। 

उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा जब उन्होंने एक पारी में 64 रन देते हुए 5 विकेट झटके। बुमराह को भारत का ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया। उन्होंने इस सीरीज में गेंदबाजी के साथ-साथ कुछ मौकों पर बल्लेबाजी में भी जलवा बिखेरा। जसप्रीत बुमराह ने एजबेस्टन टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में तीन विकेट लिए जबकि दूसरी पारी में 2 विकेट झटके।

ALSO READ:IND vs ENG: 3 कारणों के चलते भारतीय टीम को झेलनी पड़ी शर्मनाक हार, इन खिलाड़ियों ने इंग्लैंड में कटवाया भारत का नाक

रूट की शानदार फॉर्म जारी

जो रूट
जो रूट

बुमराह के रूट को भी प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। जो रूट ने पांच मैचों की 9 पारियों में 105.28 की औसत से कुल 737 रन बनाए। रूट ने इस सीरीज के दौरान कुल चार शतक और एक अर्धशतक जमाया। रूट का हाइएस्ट स्कोर नॉटआउट 180 रनों का रहा।

ALSO READ:Ind Vs Eng: दूसरे दिन बल्ले से गेंदबाजी तक बुमराह का कहर, भारतीय गेंदबाजो के सामने लुढ़की इंग्लैंड, भारत ने लिए 332 का लीड