जसप्रीत बुमराह और शाहीन शाह अफरीदी में कौन है बेहतर? आंकड़े दे रहे हैं गवाही
जसप्रीत बुमराह और शाहीन शाह अफरीदी में कौन है बेहतर? आंकड़े दे रहे हैं गवाही

जसप्रीत बुमराह (Jasprit bumrah) और शाहीन अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) में भला बेहतर कौन है काफी बहस छिड़ी हुई है। भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट की राइवलरी काफी पुरानी है। आज के परिपेक्ष में देखें तो 27 अगस्त से शुरु हो रहे एशिया कप में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होने वाला है।

ऐसे में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाज भला कैसे पीछे छूट सकते हैं और अगर गेंदबाजों को जिक्र हो तो भारत के जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के बॉलर शाहीन शाह अफरीदी की चर्चा भला कैसे ना हो। अक्सर दोनों के बीच तुलना होती है कि कौन बेस्ट है। दोनों ही खिलाड़ियों के आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो पता चलता है कि दोनों ही खिलाड़ी काफी प्रतिभाशाली हैं।

हालांकि बुमराह ने शाहीन अफरीदी से पहले क्रिकेट में डेब्यू किया था और अफरीदी बुमराह के मुकाबले मैच भी कम खेले हैं। वहीं शाहीन अफरीदी ने अपने छोटे करियर में काफी प्रभावित किया है। आइए नजर डालते हैं आखिर क्या कहते हैं जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी के आंकड़े-

जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी का वनडे करियर

28 साल के जसप्रीत बुमराह ने अब तक 62 वनडे इनटरनेशनल मैचों में 24.79 की औसत से 81 विकेट झटके हैं। उन्होंने 4.57 की इकॉनोमी से ये विकेट लिए हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 6/19 है। वहीं अगर शाहीन अफरीदी की बात की जाए तो वे अभी बुमराह के मुकाबले युवा हैं।

उन्होंने अब तक 28 वनडे इनटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें 21.66 की औसत से 57 विकेट झटके हैं और उनकी 5.48 की इकॉनोमी रही है। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/35 रहा है। अगर यहां दोनों खिलाड़ियों के मुकाबले की बात की जाए तो बुमराह ने अफरीदी के मुकाबले ज्याद मैच खेले हैं तो वहीं बॉलिंग इकॉनोमी बुमराह का अच्छा रहा है। बॉलिंग औसत दोनों ही खिलाड़ियों लगभग एक जैसी है।

जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी का टी 20 करियर

बुमराह ने अबतक 57 टी 20 इनटरनेशनल मैच खेले हैं तो अफरीदी ने 38 मैचों में अपना जलवा दिखाया है। बुमराह ने 57 टी 20 मैचों में 6.98 की बेहतरीन इकॉनोमी और 19.46 की औसत से 69 विकेट झटके हैं और उनके बेहतरीन प्रदर्शन 11 रन देकर 3 विकेट है। वहीं अगर शाहीन अफरीदी की बात की जाए तो उन्होंने भी 38 मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 25.06 की औसत से 43 विकेट झटके हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 3/20 रहा है।

ALSO READ: Asia Cup 2022: श्रेयस अय्यर का कटा टी20 विश्व कप से पत्ता, भारत को मिला बुमराह से भी खतरनाक गेंदबाज, 1 ओवर में पलट देता है मैच

आखिर कौन है बेस्ट ?

अगर दोनों में तुलना की जाए तो दोनों ही खिलाड़ियों का अपने-अपने देशों के लिए प्रदर्शन शानदार रहा है।अगर बुमराह के पास पेस के साथ-साथ घातक यॉर्कर है तो अफरीदी भी पीछे नहीं हैं। उनके पास भी पेस और स्विंग है। हालांकि बुमराह के मुकाबले अफरीदी युवा हैं और कम मैच भी खेले हैं।

बुमराह ने 2016 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था वहीं शाहीन ने 2018 में अपना पहला मुकाबला खेला था। जाहिर है भारत और पाकिस्तान दोनों तरफ जसप्रीत बुमराह और शाहीन शाह अफरीदी की काबिलियत की चर्चा जोरों पर है। इसमें कोई दो राय नहीं कि दोनों ही खिलाड़ियों ने अबतक अपने देश के लिए खास प्रदर्शन किया है और कई मौकों पर अपनी टीम की नैय्या को उबारा है। जैसे-जैसे एशिया कप नजदीक आ रहा है, भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले की सुगबुगाहट बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि बुमराह और शाहीन में बाजी किसके हाथ लगती है।

ALSO READ: भारत के फील्डिंग कोच आरश्रीधर की भविष्यवाणी इन 3 खिलाड़ियों की पक्की है टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह