हम आज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)और शाहीन अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) के बीच बेहतर कौन है ये बताने जा रहे हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट की राइवलरी काफी पुरानी है। आज के परिपेक्ष में देखें तो 27 अगस्त से शुरु हो रहे एशिया कप में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होने वाला है।

ऐसे में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाज भला कैसे पीछे छूट सकते हैं और अगर गेंदबाजों को जिक्र हो तो भारत के जसप्रीत बुमराह  और पाकिस्तान के बॉलर शाहीन शाह अफरीदी की चर्चा भला कैसे ना हो। अक्सर जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी के बीच तुलना होती है कि कौन बेस्ट है।

दोनों ही खिलाड़ियों के आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो पता चलता है कि दोनों ही खिलाड़ी काफी प्रतिभाशाली हैं। हालांकि बुमराह ने शाहीन अफरीदी से पहले क्रिकेट में डेब्यू किया था और अफरीदी बुमराह के मुकाबले मैच भी कम खेले हैं। वहीं शाहीन अफरीदी ने अपने छोटे करियर में काफी प्रभावित किया है। आइए नजर डालते हैं आखिर क्या कहते हैं बुमराह और अफरीदी के आंकड़े-

जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी का वनडे करियर

ICC ODI Player Ranking: जसप्रीत बुमराह से इस खिलाड़ी ने छिनी नंबर 1 की कुर्सी, रोहित-विराट को भी रैंकिंग में नुकसान

28 साल के जसप्रीत बुमराह ने अब तक 62 वनडे इनटरनेशनल मैचों में 24.79 की औसत से 81 विकेट झटके हैं। उन्होंने 4.57 की इकॉनोमी से ये विकेट लिए हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 6/19 है। वहीं अगर शाहीन अफरीदी की बात की जाए तो वे अभी बुमराह के मुकाबले युवा हैं।

उन्होंने अब तक 28 वनडे इनटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें 21.66 की औसत से 57 विकेट झटके हैं और उनकी 5.48 की इकॉनोमी रही है। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/35 रहा है। अगर यहां जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी के मुकाबले की बात की जाए तो बुमराह ने अफरीदी के मुकाबले ज्याद मैच खेले हैं तो वहीं बॉलिंग इकॉनोमी बुमराह का अच्छा रहा है। बॉलिंग औसत दोनों ही खिलाड़ियों लगभग एक जैसी है।

ALSO READ:ऐसे 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वेस्टइंडीज दौरे पर ताबड़-तोड़ प्रदर्शन के बाद कटाया एशिया कप 2022 का टिकट!

जसप्रीत बुमराह और शाहीन अफरीदी का टी 20 करियर

शाहीन शाह अफरीदी

बुमराह ने अबतक 57 टी 20 इनटरनेशनल मैच खेले हैं तो अफरीदी ने 38 मैचों में अपना जलवा दिखाया है। बुमराह ने 57 टी 20 मैचों में 6.98 की बेहतरीन इकॉनोमी और 19.46 की औसत से 69 विकेट झटके हैं और उनके बेहतरीन प्रदर्शन 11 रन देकर 3 विकेट है।

वहीं अगर शाहीन अफरीदी की बात की जाए तो उन्होंने भी 38 मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 25.06 की औसत से 43 विकेट झटके हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 3/20 रहा है। वहीं अगर शाहीन अफरीदी की बात की जाए तो उन्होंने भी 38 मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 25.06 की औसत से 43 विकेट झटके हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 3/20 रहा है।

ALSO READ:IND vs WI: वेस्टइंडीज नही अमेरिका में होगा चौथा टी20 मैच, बदल गयी टाइमिंग, जानिये कब, कहां, कैसे देख सकते है फ्री लाइव

आखिर कौन है बेस्ट ?

bumrah SHAHEEN
बुमराह अफरीदी में कौन है बेहतर।

अगर दोनों में तुलना की जाए तो दोनों ही खिलाड़ियों का अपने-अपने देशों के लिए प्रदर्शन शानदार रहा है।अगर बुमराह के पास पेस के साथ-साथ घातक यॉर्कर है तो अफरीदी भी पीछे नहीं हैं। उनके पास भी पेस और स्विंग है। हालांकि बुमराह के मुकाबले अफरीदी युवा हैं और कम मैच भी खेले हैं।

बुमराह ने 2016 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था वहीं शाहीन ने 2018 में अपना पहला मुकाबला खेला था। जैसे-जैसे एशिया कप नजदीक आ रहा है, भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले की सुगबुगाहट बढ़ती ही जा रही है। कुछ लोग जसप्रीत बुमराह को बेस्ट बता रहे हैं तो कुछ शाहीन शाह अफरीदी को। हालांकि ये देखना दिलचस्प होगा एशिया कप 2022 में  बुमराह और शाहीन अफरीदी में बाजी किसके हाथ लगती है।

ALSO READ:IND vs WI: तीसरे टी20 में मिली जीत के बाद भी ये 2 खिलाड़ी होंगे बाहर, रोहित शर्मा इन 2 मैच विनर खिलाड़ियों की करायेंगे वापसी