अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए खतरा बना IPL, अब खुद ICC ने दी चेतावनी, BCCI से किया यह आग्रह

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( ICC) ने हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के विषय में एक बड़ा बयान दे दिया है। जिसमें उन्होंने कहा कि अगर IPL की अवधि बढ़ा दी जाती है। तब ये इंटरनेशनल सीरीज के लिए सही नहीं होगा। आईपीएल के 14वें सीजन तक लीग में कुल आठ टीम थी। जिसके बाद इस साल 15वें सीजन में BCCI में दो नई टीम लांच कर दी। जिसके चलते मैच को संख्या 60 से बढ़कर कुल 74 हो गई। इंडियन प्रीमियर लीग के बढ़े समय को लेकर आईसीसी में टिप्पणी कर दी है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल का कहना है कि इससे द्विपक्षीय सीरीज कम हो जायेगी।

BCCI का अधिकार है कि वो समयसीमा बढ़ा सकता है लेकिन द्विपक्षीय मैचों में कमी आएगी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल का कहना है कि अगर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI) अपने अधिकार क्षेत्र में आईपीएल की समय सीमा को बढ़ा सकती है। लेकिन अगर वो ऐसा करते है तब द्विपक्षीय सीरीज में कमी आ जायेगी। आईसीसी की तरफ से ग्रेग बार्कले ने कहा कि निजी टूर्नामेट की सीमा बढ़ाना या घटाना उनके हाथ में है। लेकिन ऐसा करने से द्विपक्षीय मैचों में कमी आएगी

ग्रेग बार्कले ने कहा “इस तरह के घरेलू टूर्नामेंट सदस्य देशों के अधिकार क्षेत्र में होते हैं। वे इसे अपनी इच्छानुसार चला सकते हैं। लेकिन इसके आंकड़ों में वृद्धि और लंबे समय में इसका मतलब है कि अंतरराष्ट्रीय टीमों के बीच द्विपक्षीय मैचों में कमी आएगी। हम यह भी जानते हैं कि एक वर्ष में केवल 365 दिन होते हैं।”

Also Read : IPL Controversy 2022: आईपीएल 2022 में हुए 3 बड़े विवाद, एक में तो आ गई थी मारपीट की नौबत

आईपीएल को तारीफ के बांधे पुल

IPL 2022 WINNER
IPL 2022 WINNER

 

आईपीएल की समय सीमा के विषय में बातचीत करने के बाद आईसीसी अध्यक्ष ने इंडियन प्रीमियर लीग की काफी तारीफ भी की है। उन्होंने कहा इस लीग उन्हे काफी पसंद है। आगे कहा कि “मैं पिछले दो साल से यात्रा करने में सक्षम नहीं था। लीग के चलते भारत में वापस आना बहुत अच्छा है और यह इंडियन प्रीमियर लीग की मेरी पहली यात्रा रही है। मुझे लीग के तौर पर आईपीएल पसंद है जो एक काफी बड़ा और महान आयोजन है। मुझे ऐसा लगता है कि भारत और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI) ने कुछ अद्भुत किया है क्रिकेट के साथ। ये एक ऐसी प्रतियोगिता बन गई है जिसे देखना और जिसका हिस्सा बन पाना गर्व की बात है।”

ग्रेग बार्कले ने आगे अपनी बातचीत में कहा कि यह भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआई ) द्वारा आईपीएल से जुड़े मीडिया अधिकारों को जारी करने के बाद आईसीसी मीडिया अधिकारों के लिए एक निविदा जारी करेगा। जोकि 2024-2031 सीज़न के लिए होगा। “मैं इस बात से बहुत उत्साहित हूं कि मीडिया अधिकारों में बहुत रुचि है। मुझे ऐसा लगता है कि कुछ साझेदार हैं जो आईसीसी के साथ काम करने में सक्षम होंगे और वे क्रिकेट के विकास में सकारात्मक भूमिका निभाने में सक्षम होंगे”।

Also Read : मोहम्मद कैफ ने चुनी सर्वश्रेष्ठ IPL प्लेइंग इलेवन, इस दिग्गज फिनिशर को नहीं दी टीम में जगह, इन्हें बनाया कप्तान