आईपीएल फाइनल से पहले बना 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड', भारत ने हासिल किया एक और उपलब्धी
आईपीएल फाइनल से पहले बना 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड', भारत ने हासिल किया एक और उपलब्धी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया की सबसे प्रसिद्ध, ग्लैमरस और रोमांचक लीग के सुनहरे 15 संस्करण 29 मई को गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के फाइनल मैच के साथ सम्पन्न हुए। आईपीएल के इस बेहद शानदार और सुनहरे सफर के शिखर के दौरान क्लोजिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया, जोकि कोविड 19 के कारण पिछले दो साल से टाल दिया गया था।

इस दौरान “गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” में सबसे बड़ी जर्सी के लांच के नाम भी दर्ज हुआ, जोकि “इंडियन प्रीमियर लीग 15” की जर्सी थी। इस दौरान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह के साथ-साथ ऑस्कर अवॉर्ड विजेता ए आर रहमान, बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह, अक्षय कुमार, मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल समेत लगभग 1 लाख 20 हजार लोग मौजूद रहे हैं। जहां एक तरफ केंद्र सरकार आजादी के 75 साल के वर्ष की मना रही है। वहीं इसका ही एक डेडीकेटेड वीडियो समारोह के दौरान भी दिखाया गया। जानिए क्या है पूरी बात…

देखिए वीडियो, “IPL 15” जर्सी के लांच ने बताया गिनीज बुक में स्थान

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें संस्करण के पूरे होने के दौरान फाइनल की रात की गई क्लोजिंग सेरेमनी में आईपीएल 15 की जर्सी भी लांच की है। जिसमें समारोह की शुरुआत में भारतीय क्रिकेट ( Indian Cricket Fans) के लिए एक डेडीकेटेड विडियो और फिर आखिर में विश्व की सबसे बड़ी जर्सी को दिखाया गया। जिसके बाद आईपीएल 15 के नाम की 66×42 मीटर जर्सी ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे बड़ी जर्सी होने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस सफेद रंग की जर्सी के पीछे ‘आईपीएल 15’ लिखा हुआ था और साथ ही इस आईपीएल भाग ले रहीं 10 टीमों के लोगो बने हुए थे। इस जर्सी को बीसीसीआई की तरफ से IPL के 15 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बनाया गया है जिसने अब एक सुनहरा इतिहास रच दिया है।

फाइनल मैच में आजादी के 75 वर्षगांठ का भी उत्सव

IPL 2022 FINAL CLOSING CEREMONY

आईपीएल 2022 के फाइनल में देश की आजादी के 75 वर्षगांठ पर केंद्र सरकार आजादी का अमृत महोत्सव को मना रही है। जिससे जुड़ा और इसी थीम को फॉलो करके बनाया गया हुए भारतीय क्रिकेट के 75 साल के सफर एक छोटा सा वीडियो दर्शकों को दिखाया गया जिसमें पहले विश्व कप की झलकियों के साथ शुरुआत और फिर नए नए आयाम छू रही भारतीय क्रिकेट टीम को दर्शाया गया था। भारतीय क्रिकेट टीम के सुनहरे सफर को कैद किए इस वीडियो को भी क्लोजिंग सेरेमनी के दौरान ही दिखाया गया।

साथ ही बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह ने इस साल की दो ब्लॉकबस्टर फिल्म जिन्होंने अभी तक देश और विदेश में भारतीय फिल्म का वर्चस्व स्थापित किया है। अपनी फिल्म के गीतों के साथ ही KGF और RRR फिल्म के गानों पर डांस किया है। वहीं ऑस्कर अवॉर्ड विजेता और ग्रैमी अवार्ड जीतने वाले ए आर रहमान ने भी इस समारोह में शामिल होकर परफॉर्मेंस देकर इसमें चार चांद लगा दिए।