15 साल बाद पूरा होगा पंजाब किंग्स का चैम्पियन बनने का सपना, इस विश्व विजेता को नियुक्त किया अपना कोच
15 साल बाद पूरा होगा पंजाब किंग्स का चैम्पियन बनने का सपना, इस विश्व विजेता को नियुक्त किया अपना कोच

IPL 2023 अगले साल होना है लेकिन इसकी तैयारियां अभी से चालू हैं। पंजाब किंग्स का पिछला सीजन साधारण गया था। कई बेहतरीन प्लेयर्स अपनी टीम में खिलाने के बाद भी वह कुछ खास नही कर सकी थी। लेकिन अब अगले सीजन के लिए पंजाब किंग्स ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। 

वर्ल्ड कप विजेता कोच को किया नियुक्त

Trevor Bayliss

पंजाब किंग्स ने IPL 2023 सीजन से पहले वर्ल्ड कप विजेता कोच ट्रेवर बेलिस (Trevor Bayliss) को मुख्य कोच के तौर पर उनकी सेवाएं लेने को तैयार है। न्यू साउथ वेल्स के 59 वर्षीय बेलिस आईपीएल से नियमित रूप से जुड़े रहे हैं।

इससे पहले उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को कोचिंग दी थी। पंजाब अब चाहेगी कि इस ऑस्ट्रेलियाई कोच की मदद से वह अपना खिताब जीत सके। बेलिस 2019 में इंग्लैंड को पहला वनडे वर्ल्ड कप खिताब दिला चुके हैं और वह कोलकाता नाइट राइडर्स के सहयोगी स्टाफ के प्रमुख भी थे, जब उसने 2012 और 2014 में आईपीएल जीता था। 

पंजाब किंग्स का प्रदर्शन बीते कुछ आईपीएल सीजन में अच्छा नहीं रहा है। हाल ही में सनराइजर्स हैदराबाद ने ब्रायन लारा को अपना नया कोच नियुक्त किया है। 

अनिल कुंबले की जगह लेंगे बेलिस

ANIL KUMBLE PUNJAB KINGS

ट्रेवर बेलिस भारत के पूर्व कप्तान और स्पिनर अनिल कुंबले की जगह लेंगे। कुंबले का अनुबंध समाप्त हो गया है। उनके 3 साल के कार्यकाल में टीम प्लेऑफ में पहुंचने में नाकामयाब रही थी। 

पंजाब किंग्स आईपीएल में सिर्फ एक बार 2014 में फाइनल में पहुंची है, जिसमें वह कोलकाता नाइट राइडर्स से हार गई थी। आईपीएल के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, 

“टीम ने ट्रेवर के साथ करार का फैसला किया है, जो इस भूमिका में सर्वश्रेष्ठ हैं और उनका रिकॉर्ड भी इसे बयां करता है। मैनेजमेंट उम्मीद कर रहा है कि टीम उनके मार्गदर्शन में खिताब जीते। उनके साथ अनुबंध पर जल्द ही हस्ताक्षर किए जाएंगे।”

ALSO READ: IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा देंगे सबसे बड़ी कुर्बानी अपने जिगरी दोस्त को दिखायेंगे प्लेइंग 11 से बाहर का रास्ता, इन्हें मिलेगी जगह

पंजाब की आईपीएल खिताब की तलाश जारी

ANIL KUMBLE AND MAYANK AGRWAL PUNJAB KINGS

पंजाब किंग्स आज तक आईपीएल में एक बार भी विजेता नही बन पाई है। सिर्फ यही नहीं, पंजाब सिर्फ एक बार ही फाइनल में पहुंची है, 2014 में जहा उसे केकेआर के खिलाफ हार मिली थी। 

पिछले चार सीजन में फ्रेंचाइजी छठे स्थान पर रही है। बीते कई सालों में पंजाब किंग्स और उसके मैनेजमेंट ने कई तरीके और पहलू अपनाए मगर उनका कोई भी प्लान उन्हे अच्छे परिणाम नहीं दिला सका। 

अब ऐसे में यह एक ऐसा पहलू है जिस पर ट्रेवर बेलिस निश्चित रूप से टीम में शामिल होने पर काम करना चाहेंगे। साथ ही पंजाब ने पिछले साल मयंक अग्रवाल को अपना नया कप्तान बनाया और अगले साल भी उन्हे कप्तानी सौंपने का इरादा किया है। 

मयंक अग्रवाल की कप्तानी में पंजाब पॉइंट्स टेबल में छठे पायदान पर रही थी। पिछले सीजन मयंक अग्रवाल की कप्तानी में पंजाब किंग्स ने 14 मैच खेले और 7 में जीत हासिल की। आईपीएल 2022 में मयंक अग्रवाल ने 13 मुकाबले खेले थे। इस दौरान 12 पारियों में उन्होंने 16.33 की औसत और 122.50 के स्ट्राइक रेट से 196 रन बनाए थे। 

ALSO READ: T20 WORLD CUP 2022: एशिया कप के बीच टीम इंडिया के लिए आई बुरी खबर, टी20 विश्व कप से बाहर हुआ ये धाकड़ खिलाड़ी