TOSS IPL 2023 FINAL

आज आईपीएल 2023 (IPL 2023) का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस (CSK vs GT) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. गौरतलब है कि ये मुकाबला कल खेला जाना था, लेकिन रात 11 बजे तक बारिश रुकने का इंतजार करने के बाद भी जब बारिश नहीं रुकी तो मैच को आज के लिए पोस्टपोन कर दिया गया. ऐसे में ये महामुकाबला आज दोनों टीमों के बीच खेला जा रहा है.

आज के मैच में जो भी टीम जीतेगी वो आईपीएल 2023 (IPL 2023) की विजेता होगी साथ ही उसे आईपीएल (IPL TROPHY) की चमचमाती ट्रॉफी के साथ 20 करोड़ की राशि ईनाम के तौर पर दी जायेगी. वहीं रनर अप टीम को भी 13 करोड़ की मोटी रकम मिलेगी.

चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता टॉस पहले गेंदबाजी का फैसला

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS DHONI) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है. पिछले मैच में यहाँ मुंबई इंडियंस के खिलाफ गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 233 रन बनाए थे.

ऐसे में आज धोनी की टीम चाहेगी कि वो आज के मैच में गुजरात टाइटंस को कम से कम स्कोर पर रोके और एक बार फिर फाइनल पर कब्जा करे.

बात करें अब तक गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के आमने-सामने आने कि तो अब तक इन दोनों टीमों का 4 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमे 3 बार हार्दिक पंड्या की गुजरात टाइटंस ने बाजी मारी है तो वहीं 1 बार महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत हासिल की है.

पिछले साल खेले गये दोनों मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को हार का सामना करना पड़ा था. वहीं इस साल लीग मैच में गुजरात टाइटंस ने जीत हासिल की थी, तो क्वालीफायर 1 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने जीत हासिल कर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी.

कैसा होगा मौसम और कैसी होगी विकेट

आज के मौसम और विकेट की बात करें तो मौसम आज अभी तक पूरी तरह से साफ है और उम्मीद है कि पुरे मैच के दौरान मौसम साफ ही रहेगा. ऐसे में प्रशंसको को पूरा ही मैच देखने को मिलेगा.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के पिच की बात करें तो यहाँ पर 2 पिच फाइनल के लिए तैयार की गईं हैं, जिसमे दोनों ही पिच बल्लेबाजों की मददगार होंगी. साथ ही यहाँ स्लो गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों को भी फायदा मिलेगा. गेंद थोड़ी रुककर आएगी ऐसे में ये बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मददगार होगी. अब इसका सही उपयोग करना खिलाड़ियों पर निर्भर करता है.

क्वालीफायर 2 में हमने देखा इसी मैदान पर शुभमन गिल, साईं सुदर्शन और हार्दिक पंड्या ने विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी की थी, तो वहीं दूसरी ओर राशिद खान और मोहित शर्मा को गेंदबाजी में भी सफलता प्राप्त हुई थी.

कुछ ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग 11

Chennai Super Kings (Playing XI): Ruturaj Gaikwad, Devon Conway, Ajinkya Rahane, Moeen Ali, Ambati Rayudu, Ravindra Jadeja, MS Dhoni(w/c), Deepak Chahar, Matheesha Pathirana, Tushar Deshpande, Maheesh Theekshana

Gujarat Titans (Playing XI): Wriddhiman Saha(w), Shubman Gill, Sai Sudharsan, Hardik Pandya(c), Vijay Shankar, David Miller, Rahul Tewatia, Rashid Khan, Mohit Sharma, Noor Ahmad, Mohammed Shami

ALSO READ: WTC Final से पहले फिट हुआ Team India का ये धाकड़ खिलाड़ी, अब कंगारुओं की खैर नहीं

Published on May 29, 2023 7:09 pm