IPL 2023 COACH

आईपीएल के 16वें सीजन को शुरू होने में कुछ ही दिनों का समय शेष है। आईपीएल में जितनी मेहनत टीम के खिलाड़ी करते हैं उतनी ही मेहनत टीम का सपोर्ट स्टाफ भी करता है, जिनमें टीम के हेड कोच की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यही कारण है कि हर आईपीएल में सभी फ्रेंचाइजी अपनी टीम का कोच किसी दिग्गज खिलाड़ी को बनाती है। इस बार भी ऐसा ही कुछ हुआ है आईये जानते हैं टीमों के कोच के बारे में।

इस साल बने 7 विदेशी कोच

आईपीएल में इस बार 10 टीमें हिस्सा ले रही है। जिनमें 7 टीमों के कोच विदेशी खिलाड़ी हैं जबकि 3 टीमों के कोच भारत के खिलाड़ी है। इन टीमों में चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग है। जिनके नेतृत्व में टीम चार बार चैंपियन बनी है। वहीं मुंबई के कोच मार्क बाउचर हैं। इनके अलावा दिल्ली कैपिटल्स के कोच ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग हैं।

वहीं पंजाब किंग्स के कोच ट्रेवर बेलिस है। जिन्हें इसी साल अनिल कुंबले की जगह पंजाब टीम का कोच बनाया गया है। बेलिस ने अपनी कोचिंग में साल 2019 में इंग्लैंड को विश्व चैम्पियन बनाया था। उनके अलावा लखनऊ के कोच एंडी फ्लाॅवर हैं। जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कोचों में से एक माने जाते हैं।

ALSO READ:अंतिम ओवर में गिरती रही विकेट, रोमांचक मुकाबले में यूपी वारियर्स ने गुजरात को रौंदा, RCB हुई WPL से बाहर, प्लेऑफ में पहुंचा यूपी

लारा बने पहली बार कोच

इस सीजन पहली बार वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर ब्रायन लारा पहली बार लीग में कोचिंग करते हुए नजर आएंगे। वह हैदराबाद की टीम की कोचिंग करते हुए दिखाई देगें। उनके अलावा आईपीएल में पहली बार चंद्रकांत पंडित भी कोचिंग करते हुए आएंगे उन्होंने अपनी कोचिंग में मध्यप्रदेश की टीम खो रणजी चैंपियन बनाया था।

इस सीजन में बेंगलुरु का कोच कि भूमिका संजय बांगड़ निभाते हुए नजर आएंगे। उनके अलावा डिफेंडिंग चैंपियन की कोचिंग आशीष नेहरा संभालते हुए नजर आएंगे। वहीं इस सीजन भी राजस्थान की कोचिंग कुमार संगकारा संभालते हुए नजर आएंगे। सभी टीमों में महज 3 टीम ने कोच बनाया।

ALSO READ: IND vs AUS: 3 खिलाड़ी जो बन सकते हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज, नंबर 3 है प्रबल दावेदार

Published on March 21, 2023 1:46 pm