इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) में हर दिन एक नया मुकाबला और उसमें कई गतिविधियों को देखने को मिलता है। खिलाड़ी नए नए रिकॉर्ड बनाते है और बड़े बड़े स्टैंडर्ड भी सेट करते है। बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों में कई तरह के अदभुद नजारे देखने को मिलते है। इसलिए ही इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) को दुनिया की सबसे बेहतरीन लीग होने का दर्जा मिला हुआ है।

इसी क्रम में आज हम आपको IPL में अभी तक हुए 13 मैच तक में टॉप तीन कैच के बारे में बताने जा रहें हैं। जिसके लेने के बाद बल्लेबाजों को विश्वास नहीं हुआ कि वो आउट हुए है और बेहतरीन कैच ने मैच का रुख बदल दिया।

शुभमन गिल का कैच लखनऊ के खिलाफ

शुभमन गिल

आईपीएल 2022 के चौथे मैच में लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जा रह था. इस मैच में शुभमन गिल (Shubman Gill) ने टूर्नामेंट का सबसे बेहतरीन कैच लपका .पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर LSG के जमे-जमाये खिलाड़ी लुईस ने वरुण आरोन की शॉर्ट गेंद पर पूल शॉट खेला। गेंद हवा में उड़ती हुई स्क्वायर लेग की ओर चली गई, जहां गिल ने मिड विकेट एरिया की ओर से दौड़ लगाकर एक असाधारण कैच लपक लिया।

टिम सीफर्ट का मुंबई इंडियंस के खिलाफ कैच

टीम

IPL 2022 में दूसरा मैच दिल्ली कैपिटल्स ( Delhi Capital) और मुंबई इंडियंस ( Mumbai Indians) के बीच खेला गया था। मैच में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से उनके फील्डर टिम सीफर्ट ( Tim Seifert) ने बेहतरीन कैच लपका। उन्होंने हवा में छलांग लगाते हुए मुंबई इंडियंस के दिग्गज ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ( Kieron Pollard ) का कैच पकड़ा था।

दरअसल, 16वें ओवर में कुलदीप यादव गेंदबाजी के लिए आए उनकी 5वीं गेंद पर कीरोन पोलार्ड ने मिडविकेट की दिशा में तेजी से एक शॉट लगाया। लेकिन इस गेंद को ज्यादा ऊंचाई नहीं मिल पाई जिसके बाद टिम सीफर्ट ने हवा में छलांग लगाते हुए एक बेहतरीन कैच पकड़ लिया।

टिम साउदी का पंजाब किंग्स के खिलाफ कैच

IPL 2022 का 8वां मैच पंजाब किंग्स ( Punjab Kings) और केकेआर ( Kolkata Knight Riders) के बीच हुआ। इस मैच में पंजाब की पारी के 19वें ओवर में पंजाब किंग्स के खिलाड़ी कगिसो रबाडा ( Kagiso Rabada) बल्लेबाजी कर रहे थे। साथ ही गेंदबाजी के लिए आंद्रे रसेल थे। आंद्रे रसेल ने कगिसो रबाडा को एक स्लोअर गेंद फेकी जिसको कगिसो रबाडा ने हवा में सीधा और लम्बा शॉट मारा।

लेकिन गेंद बल्ले पर सही से नहीं आई थी जिसके बाद अजिंक्य रहाणे लॉन्ग ऑफ से और टिम साउदी लॉन्ग ऑन से दौड़े। लेकिन टीम साउदी ने 60 मीटर तक ग्राउंड कवर करते हुए और ये कैच मुश्किल लपका लिया। टीम साउदी ने हवा में डाइव मारते हुए बेहद शानदार अंदाज में कैच पकड़ा जिसके बाद कगिसो रबाडा 15 गेंदों पर 25 रन पर आक्रामक नजर आ रहे थे, आउट हो गए।

ALSO READ:IPL 2022 Points Table: हार कर भी राजस्थान को नहीं हुआ नुक़सान, पॉइंट टेबल में RCB को जबरदस्त हुआ फायदा, देखें पॉइंट टेबल

नवदीप सैनी का रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ कैच

इंडियन प्रीमियर लीग में हाल में आरसीबी और आरआर के बीच मैच में एक शानदार कैच देखने को मिला। इसमें आरसीबी की पारी में 13वें ओवर में गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट बल्लेबाजी पर शेरफेन रदरफोर्ड ( Sherfane Rutherford) के सामने गेंदबाजी कर रहे थे। ट्रेंट बोल्ट के ओवर की तीसरी बॉल पर रदरफोर्ड शॉट हवा में खेला। नवदीप सैनी ने शॉट थर्ड मैन की तरफ से लंबी दौड़ लगाई और शानदार डाइव लगाकर इस हवा में मौजूद कैच को पकड़ा। जिसके बाद शेरफेन रदरफोर्ड मात्र 5 रन कर आउट ही गए।

ALSO READ:IPL 2022: हार के बाद राजस्थान रॉयल्स को लगा एक और झटका, टीम का सबसे घातक खिलाड़ी IPL 2022 से हुआ बाहर