CSK IPL 2022

इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL) में गत वर्ष की चैंपियन टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ( Chennai Super Kings) की इस साल को परफॉमेंस निराशजनक थी। चेन्नई सुपर किंग्स ( CSK) ने अभी तक खेले अपने 8 मैच में सिर्फ दो में जी जीत दर्ज की हैं। जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स इस साल आईपीएल प्लेऑफ रेस से लगभग बाहर हो गई है। इस साल मेगा ऑक्शन में फ्रेंचाइजी ने अपने कई पुराने खिलाड़ियों पर दांव लगाया। लेकिन कई ऐसे खिलाड़ी जोकि टीम के लिए एसेट साबित हो सकते थे। उन्हें अपने साथ नहीं जोड़ा है। जोकि इस सीजन भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ( CSK) को हाथ मलने के अलावा कुछ खास नहीं कर सकती है।

आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के इन खिलाड़ियों ने चेन्नई के साथ पिछले साल लीग विजेता होने का सम्मान हासिल किया हैं। साथ ही इस साल अब अन्य टीम में शामिल होकर एक बार फिर मैच विनर साबित ही रहें हैं। दोनों ही खिलाड़ियों को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( RCB) ने अपने साथ जोड़ा है। जानिए कौन हैं वो दो खिलाड़ी….

फाफ डु प्लेसिस ( Faf Du Plessis)

मैच में बने 10 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, विराट कोहली ने कटवाई नाक तो ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने फाफ डू प्लेसि

चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले साल सलामी बल्लेबाज के तौर पर पारी की शनादार शुरुआत करने वाले फाफ डु प्लेसिस ( Faf Du Plessis) को मेगा ऑक्शन में चेन्नई सुपरकिंग्स ने जाने दिया। ये कुछ आश्चर्य की बात थी। पिछले साल चेन्नई के विजेता बनने के पीछे ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस की सलामी साझेदारी भी थी। जिसके बाद इस साल फाफ डु प्लेसिस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान है।

फाफ डु प्लेसिस ने चेन्नई सुपर किंग्स में 2021 में में 16 मैच में 138.20 के स्ट्राइक रेट से 633 रन बनाये थे। इस दौरान फाफ डु प्लेसिस के बल्ले से 6 अर्धशतक निकले थे। 2021 में वो ऋतुराज गायकवाड़ के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले लीग के दूसरे खिलाड़ी थे। पहले स्थान पर ऋतुराज गायकवाड़ ने 16 मैच खेले और 636 रन बनाए थे , जिससे बाद उन्हे रिटेन किया गया और फाफ डु प्लेसिस को मेगा ऑक्शन में भी नहीं चुना गया। मेगा ऑक्शन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( RCB) ने मेगा नीलामी में 7 करोड़ की कीमत के साथ उन्हें अपने साथ शामिल कर कर टीम का कप्तान बना दिया। फाफ डु प्लेसिस ने इस आईपीएल सीजन 2022 में अभी तक 9 मैच खेलकर 128.11 के स्ट्राइक रेट के साथ 278 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 2 अर्धशतक भी निकले हैं।

ALSO READ:IPL 2022: KKR के खिलाफ मिली जीत से भी खुश नहीं हैं कप्तान ऋषभ पंत, इस खिलाड़ी की खल रही कमी, बताया क्यों नहीं कराया कुलदीप यादव का ओवर पूरा

जॉस हेजलवुड ( Josh Hazlewood)

'अगर वो नहीं होता तो हम नहीं जीतते..: जोस हेज़लवुड ने इस खिलाड़ी को दिया RCB की जीत का पूरा श्रेय

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ( Josh Hazlewood) ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल 2020 में डेब्यू किया था और 2021 तक चेन्नई टीम को हिस्सा रहे थे। जोश हेजलवुड ( Josh Hazlewood) 2020 में सिर्फ 3 मैच खेलकर एक विकेट ही अपने खाते में ले सके थे।

वहीं 2021 में महेद्र सिंह धोनी ने खिलाड़ी को पावरप्ले और डेथ ओवर में गेंदबाजी कराई थी। उन्होंने 2021 में 9 मैच में 8.37 के इकॉनमी रेट की मदद से 11 विकेट लिए थे। वहीं आईपीएल 2022 में वो अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( RCB) का हिस्सा बनकर कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। इस आईपीएल सीजन में उन्होंने अभी तक 5 मैच ही खेले हैं। जिसमें 7.16 की इकॉनमी रेट से 11 विकेट हासिल कर लिए है।

ALSO READ:IPL 2022: रोवमन पॉवेल ने बताई शार्दुल ठाकुर से क्या हुई थी 19वें ओवर में बात जिसके बाद 6 गेंद रहते ही खत्म कर दिया था मैच