Kane williamsons and sanju samson

मंगलवार, 29 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में हैदराबाद की टीम ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया. जिसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान की टीम ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 210 रन बनाए.

जिसके जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी हैदराबाद की टीम पूरे 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 149 रन ही बना सकी. इसी के साथ राजस्थान रॉयल्स ने अपने पहले मैच में हैदराबाद के 61 रनों से हरा कर आईपीएल 2022 में अपने सफ़र की शुरुआत जीत से की है.

इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे पूरे मैच की रिपोर्ट के बारे में और साथ ही ये भी कि आखिर ऐसी कौन सी वजहें रही जिनके चलते हैदराबाद को अपने पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा.

पहली बल्लेबाज़ी करते हुए राजस्थान ने खड़ा किया बड़ा स्कोर

sanju samson rr vs srh

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान की टीम के लिए जोस बटलर और यशस्वी जैसवाल की सलामी जोड़ी ने 58 रनों की एक अच्छी शुरुआत दिलाई. बटलर की 35 रन की पारी के बाद कप्तान संजू सैमसन ने भी 55 रनों की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली. इसके अलावा युवा बल्लेबाज़ देवदत्त पडिक्कल ने 41 और सिमरन हेटमेयर ने 32 रनों की महत्वपूर्ण पारियाँ खेली. जिनके दम पर राजस्थान की टीम 200 का आँकड़ा पार कर सकी.

हैदराबाद की तरफ़ से पहली पारी में गेंदबाज़ी की बात करें तो सभी गेंदबाज़ महंगे साबित हुए. विकेट्स के मामले में युवा तेज़ गेंदबाज़ उमरान मलिक और टीम नटराजन को 2-2 विकेट मिले तो वहीं भुवनेश्वर कुमार और रोमेरियो शेफ़र्ड को भी 1-1 विकेट मिला.

राजस्थान की ओर से चमके गेंदबाज़, चहल के आगे हैदराबाद ने टेके घुटने

kane and sanju

इसके बाद दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम के लिए उसका शीर्षक्रम पूरी तरह फ़ेल रहा, कप्तान केन विलियमसन केवल 2 रन बना कर चलते बने तो वहीं दूसरे सलामी बल्लेबाज़ अभिषेक शर्मा भी 9 रन ही बना सके. हैदराबाद के लिए एडन मार्करम (57 रन) और वॉशिंगटन सुंदर (40 रन) ज़रूर थोड़ा संघर्ष करते दिखे लेकिन इसके बावजूद हैदराबाद की टीम 7 विकेट के नुकसान पर पूरे 20 ओवर में महज़ 149 रन बना सकी और 61 रन से मैच हार गई.

राजस्थान की ओर से गेंदबाज़ों ने काफ़ी बेहतरीन प्रदर्शन किया. ट्रेंट बोल्ट और प्रसिद्ध कृष्णा ने अच्छी शुरुआत करते हुए 2-2 विकेट अपने नाम किए तो वहीं अनुभवी स्पिनर युज़वेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 3 विकेट चटकाए.

दोनों टीमों के लिए अहम होगा टूर्नामेंट में आगे का सफ़र

umran-malik

एक ओर जहाँ हैदराबाद की टीम को इस सीज़न में भी अपने पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा है तो वहीं राजस्थान के लिए सीज़न की इससे अच्छी शुरुआत नहीं हो सकती थी.

ALSO READ:IPL 2022: SRH vs RR: STATS: आईपीएल के 5वें मैच में बने कुल 10 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, संजू सैमसन और युजवेंद्र चहल ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

अब आगे के मैचों में ये देखना अहम होगा कि हैदराबाद अपनी पुरानी फ़ॉर्म से उबर पाती है या नहीं और ये भी अहम होगा कि राजस्थान इस शुरुआत को आने वाले दिनों में कैसे भुना पाती है.

केन विलियमसन की ये गलती बनी हार की वजह

केन विलियमसन (KANE WILLIAMSON) का पहले गेंदबाजी करने का फैसला टीम को भारी पड़ गया. राजस्थान रॉयल्स के लिए प्रसिद्ध कृष्णा ने 2 विकेट लिया. वहीं युजवेंद्र चहल (YUZVENDRA CHAHAL) ने 3 विकेट अपने नाम किया. जबकि ट्रेंट बोल्ट (TRENT BOULT) ने भी 2 विकेट अपने नाम किया.

ALSO READ: IPL 2022: देवदत्त पडीक्कल से Rajasthan Royals ने क्यों नही कराई ओपनिंग, खुद बताया क्यों नंबर 4 पर की बल्लेबाजी