राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल 2022 का 39वाँ मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में मंगलवार, 26 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच शाम 7.30 बजे से खेला गया. इस मैच में बैंगलोर ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया. जिसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 144 रन बनाए.

इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी बैंगलोर की टीम पूरे 19.3 ओवर में  115 रनों पर ही ऑल आउट हो गई और 29  रन से मैच हार गई. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इस पूरे मैच की रिपोर्ट के बारे में और बैंगलोर की चौथी हार के अहम कारणों को लेकर.

रियान पराग ने खेली राजस्थान के लिए मैच विनिंग अर्धशतकीय पारी

रियान पराग

पहली पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान की टीम के लिए इस मैच में शुरुआत ज़्यादा अच्छी नहीं रही और उसकी आधी टीम 100 रन के कुल स्कोर से पहले ही पैविलियन लौट चुकी थी. टूर्नामेंट में अभी तक शानदार बल्लेबाज़ी फ़ॉर्म में नज़र आए जोस बटलर बैंगलोर के खिलाफ़ सस्ते में ही आउट हो गए और महज़ 8 रन बना सके.

राजस्थान की तरफ़ से युवा ऑलराउंडर रियान पराग ने सबसे ज़्यादा रियान पराग ने सबसे ज़्यादा 56 रनों की महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेली. इसके अलावा कप्तान संजू सैमसन ने भी 27 रनों की एक उपयोगी पारी खेली. इन्हीं पारियों के सहारे 20 ओवर में 144 रनों का स्कोर खड़ा किया.

बैंगलोर की तरफ़ से गेंदबाज़ों में मोहम्मद सिराज, वनिंदु हसारांगा और जोश हेज़लवुड ने 2-2 विकेट चटकाए वहीं हर्षल पटेल को भी 1 विकेट मिला.

बैंगलोर के नहीं चला कोई भी बल्लेबाज़

RCB LOSE

दूसरी पारी में 145 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की टीम के लिए शुरुआत बेहद खराब रही और उसकी आधी टीम 66 रन के स्कोर तक ही आउट हो चुकी थी. कप्तान फ़ाफ़ डु प्लेसिस ने 23 रनों की एक धीमी पारी खेल कर टीम को संभालने की कोशिश ज़रूर की.

लेकिन डु प्लेसिस के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ कुछ बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सका और बैंगलोर की टीम पूरे 19.3 ओवर में 115 रनों पर ऑलआउट हो गई  और 29 रन से मैच हार गई. राजस्थान की तरफ़ से गेंदबाज़ों में सीनियर ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने 3 और कुलदीप सेन ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 4 विकेट चटकाए. उनके अलावा को भी 2 विकेट मिला.

ALSO READ:टुर्नामेंट से बाहर होने के बाद मुंबई इंडियंस को मिला सबक, IPL 2023 में इन 3 खिलाड़ियों को नीता अंबानी करेंगी बाहर!

ये रही बैंगलोर की हार की वजह

कुलदीप सेन

इस टूर्नामेंट में 9 मैच खेलने के बाद बैंगलोर की ये चौथी हार है. अभी तक 9 मैचों में आरसीबी ने 5 मैच जीते हैं और फ़िलहाल वो टॉप 4 की लिस्ट से भी बाहर है. जिसके बाद अब उसके लिए आगे के मैचों में जीत बेहद ज़रूरी है.

इस मैच में बैंगलोर की हार के कारण पर नज़र डालें तो वो था उसकी पूरी  बल्लेबाज़ी राजस्थान के गेंदबाजो के आगे दम तोडती नजर आई . सबसे बड़ा जीत का हीरो रहा उनका गेंदबाज कुलदीप सेन जिसे नीलामी में मात्र 20 लाख में हासिल किया था उन्होंने विराट कोहली फाफ डू प्लेसिस के को एक ही ओवर में चलता गया.  समय रहते बैंगलोर की अपनी इस कमजोरी पर काम करना होगा जो टूर्नामेंट में बने रहने के लिए बेहद ज़रूरी है.

ALSO READ:IPL 2022: धोनी नहीं ‘रैना भईया…मेरी जिंदगी के भगवान है, मेरी ज़िन्दगी बदल दिया’ करोड़ो में बिकने के बाद बोला 21 साल का खिलाड़ी