राजस्थान रॉयल्स

IPL 2022 का 20वाँ मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में रविवार, 10 अप्रैल को शाम 7.30  बजे से लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया. इस मैच में लखनऊ ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया. जिसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए.

जिसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी लखनऊ की टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बाद भी 8 विकेट खोकर 162 रन बना सकी और 3 रन से मैच हार गई. इस टूर्नामेंट में लखनऊ की ये दूसरी हार है. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इस पूरे मैच की रिपोर्ट के बारे में लखनऊ की हार के कारणों के बारे में भी.

पहली पारी में राजस्थान के लिए चमके शिमरन हेटमेयर

शिमरन हेटमायर

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान की टीम के लिए जोस बटलर और देवदत्त पडिक्कल की जोड़ी ने शुरुआत तो सधी हुई दी, लेकिन इसके बाद उसे 2 झटके बड़ी जल्दी लगे और 42 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद उसके 4 विकेट 67 रन के स्कोर तक ही गिर चुके थे.

राजस्थान की तरफ़ से पहली पारी में शिमरन हेटमेयन ने 59 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. इसके अलावा पडिक्कल ने 29 तो वहीं सीनियर ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने भी 28 रनों की पारी खेली. इन्हीं पारियों के सहारे राजस्थान की टीम 20 ओवर में 165 के स्कोर तक पहुंच सकी. लखनऊ की तरफ़ से गेंदबाज़ों की बात करें  तो जेसन होल्डर और कृष्णप्पा गौथम ने 2-2  विकेट चटकाए तो वहीं आवेश खान को भी 1 विकेट मिला.

गेंदबाज़ी में राजस्थान के लिए युज़वेंद्र चहल ने किया कमाल

राजस्थान रॉयल्स  युजवेंद्र चहल

दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही और उसका पहला विकेट एक भी रन बनने से पहले ही गिर गया. कप्तान केएल राहुल पारी की पहली गेंद पर सीनियर तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट को अपना विकेट गंवा बैठे. लखनऊ की तरफ़ से बल्लेबाज़ी की बात करें तो क्विंटन डी कॉक ने 39 रनों की सधी हुई पारी खेली.

ALSO READ:IPL 2022: रविचन्द्रन अश्विन ने क्यों लिया मैच के बीच रिटायरमेंट, शिमरोन हेटमायर ने बताई अंदर की बात

इसके बाद मध्यक्रम में पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए दीपक हुड्डा ने 25 रनों की पारी खेली. वहीं सातवें नंबर पर खेलने आए ऑलराउंडर कृणाल पांड्या ने 22 रनों का अहम योगदान दिया. लगभग आखिर में 9वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए मार्कस स्टॉयनिस ने 38 रनों की पारी खेल कर टीम की उम्मीद तो जगाई लेकिन वो जीत तक नहीं पहुंचा सके और 20 ओवर में 8 विकेट पर 162 के स्कोर के साथ लखनऊ की टीम ये मैच 3 रन से हार गई.

राजस्थान की तरफ़ से गेंदबाज़ों में युज़वेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 4 ओवरों में 4 विकेट चटकाए. उनके अलावा ट्रेंट बोल्ट को भी 2 विकेट मिले तो वहीं प्रसिद्ध कृष्णा ने भी 1 विकेट अपने नाम किया.

इस मैच के नतीजे से प्वॉइंट्स टेबल में आया बड़ा बदलाव

आईपीएल 2022 में अपने चौथे मैच में राजस्थान रॉयल्स की ये तीसरी जीत है और इसी के साथ अब वो प्वॉइंट्स टेबल में एक बार फिर से शीर्ष पर पहुंच गई हैं. वहीं लखनऊ की टीम इस हार के साथ टॉप 4 से बाहर हो गई है. जिसके बाद अब उसके लिए अगला मैच बेहद अहम होने वाला है.

ALSO READ:IPL 2022: लगातार हार से टूट चुकी है CSK टीम! हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने दिया बड़ा बयान