हार से परेशान केकेआर से होगी इस दिग्गज खिलाड़ी की छुट्टी, इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल 2022 का 47वाँ मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सोमवार, 2 मई को शाम 7.30 बजे से राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाना है. इस मैच से पहले दोनों टीमों की टूर्नामेंट में स्थिति के बारे में बात करें तो काफ़ी अंतर साफ़ नज़र आता है.

एक ओर जहाँ राजस्थान रॉयल्स की टीम 9 मैचों में 6 जीत के साथ तीसरे नंबर पर है तो वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स की इतने ही मैचों में इसके बिल्कुल उलट 6 हार के साथ अंक तालिका में 8वें नंबर पर है. इस लिहाज़ से इस मैच में दोनों ही टीमों के लिए जीत बेहद ज़रूरी है. जिसके लिए दोनों ही अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन  मैदान पर उतारना चाहेंगी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

जीत के लिए इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगी केकेआर

KKR vs DC

टूर्नामेंट में 6 मैच हार कर बाहर होने की कगार पर खड़ी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम इस मैच में पारी की शुरुआत करने के लिए सीनियर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ आरोन फ़िंच और वेंकटेश अय्यर को मौका दे सकती है. इसके अलावा तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए खुद कप्तान श्रेयस अय्यर उतर सकते हैं.

वहीं, मध्यक्रम में चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए केकेआर की टीम इनफ़ॉर्म बल्लेबाज़ नितीश राणा को मौका दे सकती है. विकेटकीपर-बल्लेबाज़ बाबा इंद्रजीत टीम के लिए पांचवें नंबर पर और रिंकू सिंह छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए नज़र आ सकते हैं.

इसके अलावा बतौर ऑलराउंडर एक बार फिर सीनियर कैरिबियाई खिलाड़ी आँद्रे रसल को टीम में मौका मिल सकता है.

इन गेंदबाज़ों को मौका दे सकती है कोलकाता नाइट राइडर्स

UMESH YADAV AND ANDRE RUSSELL
UMESH YADAV AND ANDRE RUSSELL

गेंदबाज़ी आक्रमण की बात करें तो कोलकाता की टीम एक स्पेशलिस्ट स्पिनर सुनील नरेन के साथ 3 तेज़ गेंदबाज़ों की योजना के साथ मैदान पर उतर सकती है. इन 3 गेंदबाज़ों में सीनियर भारतीय गेंदबाज़ उमेश यादव, सीनियर कीवी गेंदबाज़ टिम साउदी और युवा गेंदबाज़ हर्षित राणा को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है. आज एक बार फिर पैट कमिंस को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है.

इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतर सकते हैं कप्तान संजू सैमसन

संजू सैमसन

अभी तक टूर्नामेंट में काफ़ी बेहतरीन तरीके  से खेल रही राजस्थान रॉयल्स को अपनी प्लेइंग इलेवन के सिलसिले में ज़्यादा जद्दोज़हद का सामना नहीं करना पड़ेगा. सलामी बल्लेबाज़ी के लिए टीम एक बार फिर अपने इनफ़ॉर्म सीनियर इंग्लिश बल्लेबाज़ जोस बटलर और युवा भारतीय बल्लेबाज़ देवदत्त पडिक्कल को मौका दे सकती है.

इसके अलावा तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए खुद कप्तान और विकेटकीपर संजू सैमसन मैदान पर उतर सकते हैं. वहीं, चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए डेरिल मिचेल को मौका मिलने की पूरी संभावना है. कैरिबियाई बल्लेबाज़ शिमरन हेटमेयर को टीम पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए भेज सकती है.

बतौर ऑलराउंडर राजस्थान रॉयल्स मैनेजमेंट हर हाल में अपने दो इनफ़ॉर्म ऑलराउंडर्स, रियान पराग और रविचंद्रन अश्विन पर भरोसा जताना चाहेगी.

कुछ ऐसा होगा राजस्थान रॉयल्स का गेंदबाज़ी आक्रमण

Yuzvendra Chahal

राजस्थान के गेंदबाज़ी लाइन-अप को लेकर बात करें तो ट्रेंट बोल्ट की अगुवाई वाले पेस अटैक में प्रसिद्ध कृष्णा और रीवा के युवा तेज़ गेंदबाज़ कुलदीप सेन को खेलने का मौका मिल सकता है. इसके अलावा एक स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर सीनियर भारतीय लेग स्पिनर युज़वेंद्र चहल का प्लेइंग इलेवन में खेलना तय माना जा रहा है.

कोलकाता नाइट राइडर्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

आरोन फ़िंच, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, बाबा इंद्रजीत (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, आँद्रे रसल, सुनील नरेन, उमेश यादव, टिम साउदी और हर्षित राणा.

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, शिमरन हेटमेयर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युज़वेंद्र चहल और कुलदीप सेन.