राजस्थान रॉयल्स

IPL 2022 का 30वाँ मैच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में सोमवार, 18 अप्रैल को शाम 7.30 बजे कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा. इस मैच से पहले टूर्नामेंट में दोनों टीमों की स्थिति के बारे में बात करें तो दोनों ही टीम बराबरी पर खड़ी हुई नज़र आती हैं.

राजस्थान की टीम ने 5 मैच खेलने के बाद 3 मैच जीते हैं तो 2 में हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 6 मैचों में 3 में जीत दर्ज की हैं तो वहीं 3 में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. इस मैच में जीत दर्ज करने के लिए दोनों ही टीम अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन मैदान पर उतारना चाहेंगी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – देवदत्त पडिक्कल और जोस बटलर

जॉस बटलर

सलामी बल्लेबाज़ी के लिए टीम के पास सीनियर इंग्लिश सलामी बल्लेबाज़ जोस बटलर मौजूद हैं. उन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑरेंज कैप की रेस में शीर्ष स्थान बरकरार रखा हुआ है. पिछले मैच में भी बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली थी.

इसके अलावा बटलर के जोड़ीदार के तौर पर टीम मैनेजमेंट युवा बल्लेबाज़ देवदत्त पडिक्कल को मौका दे सकता है. इस टूर्नामेंट में कुछ एक मैचों को छोड़ दें तो पडिक्कल अभी तक उतने असरदार साबित हुए हैं. लेकिन संभावना है कि टीम मैनेजमेंट उन्हें पारी की शुरुआत करने का एक मौका और दे सकता है.

मध्यक्रम – रैसी वैन डर डुसेन, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर) और शिमरन हेटमेयर

संजू सैमसन

मध्यक्रम में बल्लेबाज़ी करने के लिए टीम के पास तीसरे नंबर पर रैसी वैन डर डुसेन मौजूद हैं, जो एक अच्छी शुरुआत के बाद टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. उनके बाद चौथे नंबर पर खुद कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज़ संजू सैमसन बल्लेबाज़ी करते हुए नज़र आएंगे.

राजस्थान रॉयल्स के पास मध्यक्रम में पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए तेज़तर्रार कैरिबियाई बल्लेबाज़ शिमरन हेटमेयर हैं. गौरतलब है कि बीते कुछ मैचों में हेटमेयर ने काफ़ी बेहतरीन बल्लेबाज़ी की है. इस लिहाज़ से उन्हें कोलकाता के खिलाफ़ होने वाले मैच की प्लेइंग इलेवन में भी मौका दिया जा सकताा है.

ऑलराउंडर्स – रविचंद्रन अश्विन और रियान पराग

तिलक वर्मा के हाथों हुई बेईज्जती बर्दाश्त नहीं कर सके रविचंद्रन अश्विन, लाइव मैच के दौरान अगले पल ही लिया बदला

बतौर ऑलराउंडर गेंद और बल्ले,  दोनों तरह से योगदान देने के लिए टीम के पास सीनियर भारतीय ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन मौजूद हैं. ज़ाहिर है कि अभी तक अश्विन ने अपनी बल्लेबाज़ी से भी सबको प्रभावित किया है. इसी वजह से उन्हें पिछले मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए भेजा गया था.

अश्विन के साथ दूसरे ऑलराउंडर के तौर पर रियान पराग को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है. पराग गेंद और बल्ले, दोनों तरह से टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं. इस लिहाज़ से ऑलराउंडर्स के मामले में टीम इन्हीं दोनों खिलाड़ियों के साथ जाना चाहेगी.

ALSO READ:IPL 2022: DELHI CAPITALS को लगा बड़ा झटका एक खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव, पुणे का दौरा हुआ रद्द, अब IPL पर संकट

गेंदबाज़ – ट्रेंट बोल्ट/जिमी नीशम, प्रसिद्ध कृष्णा,  कुलदीप सेन और युज़वेंद्र चहल

राजस्थान रॉयल्स युजवेंद्र चहल

गेंदबाज़ी लाइन-अप में राजस्थान रॉयल्स का टीम मैनेजमेंट और कप्तान संजू सैमसन बदलाव के मूड़ में नज़र आ सकते हैं. बतौर तेज़ गेंदबाज़ प्रसिद्ध कृष्णा और मध्यप्रदेश के युवा तेज़ गेंदबाज़ कुलदीप सेन का खेलना तो लगभग तय है लेकिन तीसरे तेज़ गेंदबाज़ के तौर पर ट्रेंट बोल्ट या जिमी नीशम में से किसी एक को ही प्लेइंग इलेवन में मौका मिल पाएगा.

तीन तेज़ गेंदबाज़ों के अलावा एक स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर टीम मैनेजमेंट और कप्तान संजू सैमसन पर्पल कैप होल्डर  सीनियर भारतीय लेग स्पिनर युज़वेंद्र चहल के साथ ही जाना चाहेंगे. इस लिहाज़ से कोलकाता के खिलाफ़ होने वाले मैच में उनका प्लेइंग इलेवन में चुना जाना लगभग तय है.

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

देवदत्त पडिक्कल, जोस बटलर, रैसी वैन डर डुसेन, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), शिमरन हेटमेयर, रविचंद्रन अश्विन, रियान पराग, ट्रेंट बोल्ट/जिमी नीशम, प्रसिद्ध कृष्णा, कुलदीप सेन और युज़वेंद्र चहल.

ALSO READ:IPL 2022 RRvsKKR: राजस्थान के खिलाफ इस खिलाड़ियों को श्रेयस अय्यर देंगे मौका, ऐसी होगी KKR की प्लेइंग XI