दिनेश कार्तिक

IPL 2022 का 13वाँ मैच राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार, 5 अप्रैल को खेला गया. इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया. इसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान की टीम ने 20 ओवरों में शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए.

इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान की टीम ने 19.1 ओवरों में 6 विकेट खोकर 173 रन बनाए और 4 विकेट से जीत दर्ज की. इसी के साथ इस टूर्नामेंट में राजस्थान की ये पहली हार है. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे पूरे मैच की रिपोर्ट के बारे में और उन कारणों के बारे में जिनके चलते राजस्थान को टूर्नामेंट में पहली हार मिली.

राजस्थान के लिए एक बार फिर चमके जोस बटलर, हेटमेयर और पडिक्कल ने भी खेली अहम पारियाँ

जॉस बटलर

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत खराब रही और उसका पहला विकेट 6 रन के स्कोर पर ही गिर गया. यशस्वी जैसवाल 4 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए, इसके बाद सलामी बल्लेबाज़ जोस बटलर ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए देवदत्त पडिक्कल के साथ दूसरे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी की. पडिक्कल ने भी बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए 37 रन बनाए.

इसके अलावा सीनियर सलामी बल्लेबाज़ जोस बटलर ने अपनी पिछले मैच की शानदार फ़ॉर्म को जारी रखते हुए इस मैच में भी 47 गेंद खेल कर 6 बेहतरीन छक्कों के साथ 70 रनों की पारी खेली. पडिक्कल और बटलर के अलावा कैरिबियाई बल्लेबाज़ शिमरन हेटमेयर ने भी 42 रनों की पारी खेली. इन्हीं तीनों पारियों के दम पर राजस्थान की टीम ने 20 ओवर पूरे होने के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए. जोस बटलर और हेटमेयर ने चौथे विकेट के लिए 81 रनों की नाबाद साझेदारी की.

बैंगलोर की तरफ़ से गेंदबाज़ी की बात करें तो डेविड विली, वनिंदु हसारांगा और हर्षल पटेल ने 1-1 विकेट चटकाया. गेंदबाज़ों में हर्षल पटेल ही किफ़ायती साबित हुए, उन्होंने 4 ओवरों में 18 रन ही दिए.

दूसरी पारी में बैंगलोर के लिए संकटमोचक साबित हुए दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक

इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी बैंगलोर की टीम की शुरुआत तो कुछ हद तक अच्छी रही, कप्तान फ़ाफ़ डु प्लेसिस और .युवा बल्लेबाज़ अनुज रावत की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की. डु प्लेसिस ने 29 रनों की तो वहीं रावत ने भी 27 रनों की पारी खेली.

इसके बाद शाहबाज़ अहमद और दिनेश कार्तिक की शानदार साझेदारी ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. शाहबाज़ अहमद ने 26 गेंदों में 45 तो वहीं दिनेश कार्तिक ने 23 गेंदों में 44 रनों की शानदार पारियाँ खेली. इन्हीं दोनों पारियों के दम पर बैंगलोर ने इस लक्ष्य को हासिल कर 4 विकेट की जीत दर्ज की.

राजस्थान की तरफ़ से गेंदबाज़ों की बात करें तो ट्रेंट बोल्ट और युज़वेंद्र चहल ने 2-2 विकेट लिए तो वहीं नवदीप सैनी ने भी 1 विकेट अपने नाम किया.

ALSO READ:IPL 2022: 6,6,0,6,6 धमाकेदार पारी के बाद जॉस बटलर को थमाई गयी ऑरेंज कैप, विस्फोटक पारी के बाद हसरंगा पर लगाया ये आरोप

हार के बाद भी पहले नंबर पर है राजस्थान की टीम

जॉस बटलर

इस मैच में मिली हार के बाद भी राजस्थान की टीम IPL 2022 की अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर बनी हुई है. इसके अलावा इस जीत के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम छठे नंबर पर हैं.

दोनों ही टीमों के लिहाज़ से बात करें तो बुधवार को कोलकाता और मुंबई के बीच होने वाला मैच बेहद अहम रहेगा क्योंकि उसका नतीजा इन दोनों टीमों की अंक तालिका में पोज़ीशन पर सीधा असर डालेगा.

ALSO READ:IPL 2022 RRvsRCB: राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ऐसी होगी फाफ डु प्लेसिस की प्लेइंग XI, ये खिलाड़ी होगा सलामी बल्लेबाज