राजस्थान
RR vs CSK: चेन्नई के खिलाफ करो या मरो मुकाबले में संजू सैमसन करायेंगे सबसे धाकड़ खिलाड़ी की वापसी, ऐसी होगी राजस्थान की प्लेइंग XI

IPL 2022 का 34वाँ मैच मुंबई के  वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार, 22 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच शाम 7.30 बजे से खेला गया. इस मैच में दिल्ली ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया. जिसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान की टीम ने 20 ओवर में सिर्फ़ 2 विकेट के नुकसान पर 222 रनों का स्कोर खड़ा किया.

इसके बाद दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम पूरे 20 ओवर खेल कर 8  विकेट के नुकसान पर 207 रन ही बना सकी और 16 रनों से मैच हार गई. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इस पूरे मैच की रिपोर्ट के बारे में राजस्थान को मिली इस महत्वपूर्ण जीत के बारे में.

वानखेड़े में एक बार फिर आया जोस बटलर की बल्लेबाज़ी का तूफ़ान

IPL 2022: जोस बटलर ने तीसरा शतक ठोक आईपीएल में रचा इतिहास, पूरी दुनिया में ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

पहली पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिए जोस बटलर और देवदत्त पडिक्कल की सलामी जोड़ी ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 155 रनों की बेहतरीन शुरुआत दिलाई. जोस बटलर ने 65 गेंदों में 116 रनों की ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेली और इस सीज़न का अपना तीसरा शतक जड़ा.

इसके अलावा पडिक्कल ने भी 35 गेंदों में 54 रनों की महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेली. वहीं तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए कप्तान संजू सैमसन ने नाबाद 46 रनों की पारी खेली. इन्हीं शानदार पारियों के दम पर राजस्थान ने 20 ओवर में सिर्फ़ 2 विकेट खोकर 222 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.

दिल्ली की तरफ़ से गेंदबाज़ों में खलील अहमद और मुस्तफ़िज़ुर रहमान ही 1-1 विकेट चटका सके. वहीं सभी गेंदबाज़ काफ़ी महंगे साबित हुए.

दिल्ली के काम न आ सका कप्तान पंत और बल्लेबाज़ों का संघर्ष

ऋषभ पंत

दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम को युवा बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ और सीनियर सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर की जोड़ी ने 4.3 ओवर में पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़ कर अच्छी शुरुआत दिलाई. लेकिन इसके बाद नियमित अंतराल पर दिल्ली के विकेट्स गिरते रहे और बल्लेबाज़ कुछ ज़्यादा बेहतर नहीं कर सके.

पृथ्वी शॉ ने 37 रनों की पारी खेल कर थोड़ा खेल आगे बढ़ाया तो वहीं कप्तान पंत ने सबसे ज़्यादा 44 रनों की पारी खेली वो भी सिर्फ़ 24 गेंदों में. इसके अलावा युवा ऑलराउंडर ललित यादव ने भी 37 रनों की पारी खेली. लेकिन ये पारियाँ दिल्ली के काम न आ सकी और टीम पूरे 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 207 रन ही बना सकी और  रन से मैच हार गई.

राजस्थान की तरफ़ से गेंदबाज़ों में प्रसिद्ध कृष्णा ने 3 विकेट चटकाए तो वहीं 2 विकेट अश्विन को मिले, इसके अलावा 1-1 विकेट युज़वेंद्र चहल और औबेद मेक्कॉय ने भी चटकाया.

ALSO READ:IPL 2022 Orange Cap: CSK की जीत के बाद इस खिलाड़ी ने ऑरेंज कैप में मारी जबरदस्त एंट्री, लिस्ट में विदेशियों का दबदबा

इस वजह से हारी दिल्ली कैपिटल्स की टीम

दिल्ली कैपिटल्स

इस मैच में दिल्ली को मिली हार की वजह पर गौर करें तो दो कारण सीधे तौर पर निकल कर सामने आते हैं जो कि दिल्ली की गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी हैं. एक ओर जहाँ दिल्ली की गेंदबाज़ी पूरी तरह बिखरी हुई नज़र आई तो वहीं बल्लेबाज़ी के दौरान टीम का मध्यक्रम भी पूरी तरह ढह गया और दबाव नहीं झेल सका.

इस लिहाज़ से दिल्ली को टूर्नामेंट के बचे हुए हिस्से में इन दोनों हिस्सों पर मेहनत करने की ज़रूरत है नहीं तो आगे उसके लिए काफ़ी मुश्किलें होने वाली हैं.

ALSO READ:IPL 2022: जोस बटलर ने तीसरा शतक ठोक आईपीएल में रचा इतिहास, आईपीएल इतिहास में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज