IPL 2022 का 13वाँ मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार, 5 अप्रैल को शाम 7.30 बजे से राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. इस मैच से पहले टूर्नामेंट में दोनों टीमों की स्थिति को लेकर बात करें तो राजस्थान की टीम ने अपने शानदार खेल के दम पर  2 मैचों में 2 जीत दर्ज की हैं और पहले नंबर पर बनी हुई है.

इसके अलावा बैंगलोर की टीम 2 मैचों में 1 जीत और 1 हार के साथ 7वें नंबर पर बनी हुई है. इस मैच में दोनों ही टीम अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन उतारना चाहेंगी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर

राज्स्थ्ना रॉयल्स

अभी तक इस टूर्नामेंट में अपने शुरुआती दो मैचों में युवा बल्लेबाज़ यशस्वी जैसवाल मौकों का ज़्यादा फ़ायदा नहीं उठा सके हैं और उनका बल्ला खामोश ही रहा है. मुंबई के खिलाफ़ जसप्रीत बुमराह की गेंद पर जल्दी आउट होने से पहले वो केवल  ही रन बना पाए थे. लेकिन उनकी बल्लेबाज़ी में सुधार की गुंज़ाइश देखते हुए  उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जा सकता है.

जोस बटलर ने मुंबई के खिलाफ़ पिछले मैच में अपनी बेहद शानदार बल्लेबाज़ी से इस बात को साबित किया कि उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाज़ों में क्यों गिना जाता है. 100 रनों की पारी खेलने वाले बटलर ने राजस्थान की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. इस लिहाज़ से वो इस मैच में भी अपनी टीम के लिए पारी की शुरुआत करते हुए नज़र आएंगे.

मध्यक्रम – देवदत्त  पडिक्कल, संजू सैमसन और शिमरन हेटमेयर

देवदत्त पडीक्कल से Rajasthan Royals ने क्यों नही कराई ओपनिंग, खुद बताया क्यों नंबर 4 पर की बल्लेबाजी

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ़ युवा बल्लेबाज़ देवदत्त  पडिक्कल ने शानदार बल्लेबाज़ी की थी. लेकिन मुंबई के खिलाफ़ नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करते हुए वो जल्दी आउट हो गए थे और ज़्यादा प्रभावित नहीं कर पाए थे. जिसके बाद अब बैंगलोर के खिलाफ़ होने वाले मुक़ाबले  में वो अपनी खोई हुई लय हासिल करना चाहेंगे.

अभी तक राजस्थान के लिए कप्तान संजू सैमसन ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी की है. पहले मैच में अर्धशतक लगाने के बाद मुंबई के खिलाफ़ अगले मैच में उन्होंने 21 गेंदों में 30 रनों की  पारी खेल कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा दोनों मैचों में पारी को अच्छे से फ़िनिश करने वाले शिमरन हेटमेयर भी बैंगलोर के खिलाफ़ राजस्थान के मध्यक्रम में बल्लेबाज़ी करते हुए नज़र आएंगे.

ऑलराउंडर्स – रियान पराग और रविचंद्रन अश्विन

तिलक वर्मा के हाथों हुई बेईज्जती बर्दाश्त नहीं कर सके रविचंद्रन अश्विन, लाइव मैच के दौरान अगले पल ही लिया बदला

नंबर 6 पर बल्लेबाज़ी आने के चलते युवा ऑलराउंडर रियान पराग को अपनी क्षमता दिखाने का उतना मौका नहीं मिला है. लेकिन डीप में फ़ील्डिंग करते हुए उन्होंने जो कुछ शानदार कैच पकड़े हैं उन्होंने टीम के लिए अहम भूमिका निभाई है. इसके अलावा गेंद से भी काफ़ी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.

इसके अलावा सीनियर भारतीय ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने पिछले मैच में तिलक वर्मा की बल्लेबाज़ी के दौरान एक ऐसा ओवर डाला जिसने पूरा मैच बदल दिया. इसी ओवर में अश्विन ने तिलक वर्मा को बोल्ड कर राजस्थान को मैच में वापसी कराई थी. उनके अनुभव और कौशल को देखते हुए राजस्थान की टीम उन्हें प्लेइंग इलेवन में ज़रूर मौका देना चाहेगी.

ALSO READ:IPL vs PSL: आईपीएल 2022 शुरू होते ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष रमीज राज ने माना, PSL नहीं कर सकता IPL की बराबरी

गेंदबाज़ – नवदीप सैनी, प्रसिद्ध कृष्णा और ट्रेंट बोल्ट

IPL

पिछले मैच में युवा बल्लेबाज़ ईशान किशन ने नवदीप सैनी के पहले ओवर में कई शानदार शॉट बाउंड्री के बाहर खेले. लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर सैनी ने शानदार वापसी करते हुए अनमोलप्रीत सिंह को आउट कर पैविलियन का रास्ता दिखा. सैनी की रफ़्तार की बात करें तो पिछले मैच में उन्होंने अपनी स्पीड़ लगातर 145 Kmph पर बरकरार रखी थी.

पहले मैच में हैदराबाद के खिलाफ़ शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में युवा तेज़ गेंदबाज़ प्रसिद्ध कृष्णा का भी नाम था. लेकिन दूसरे मैच में मुंबई के खिलाफ़ वो ज़्यादा असरदार साबित नहीं हुए. लेकिन फिर भी राजस्थान रॉयल्स का टीम मैनेजमेंट सीनियर तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट की साए में प्रसिद्ध कृष्णा को एक और मौका दे सकता है ताकि वो बोल्ट से अनुभव से कुछ सीख कर वापसी कर सकें.

ALSO READ:IPL 2022: विराट कोहली की तरह ड्रामेबाज है ऋषभ पंत, दिल्ली कैपिटल्स नहीं जीतने वाली है IPL ट्रॉफी, बॉलीवुड अभिनेता का बड़ा बयान