IPL 2022: RCBvsKKR Match 6: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास यूं तो कभी भी मैच विनर्स की कमी नहीं रही लेकिन इसके बावजूद 2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही ये टीम
IPL 2022: RCBvsKKR Match 6: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास यूं तो कभी भी मैच विनर्स की कमी नहीं रही लेकिन इसके बावजूद 2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही ये टीम

आईपीएल 2022 का 13वाँ मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार, 5 अप्रैल को शाम 7.30 बजे से राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. इस मैच से पहले टूर्नामेंट में दोनों टीमों की स्थिति को लेकर बात करें तो राजस्थान की टीम ने अपने शानदार खेल के दम पर  2 मैचों में 2 जीत दर्ज की हैं और पहले नंबर पर बनी हुई है.

इसके अलावा बैंगलोर की टीम 2 मैचों में 1 जीत और 1 हार के साथ 7वें नंबर पर बनी हुई है. इस मैच में दोनों ही टीम अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन उतारना चाहेंगी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे राजस्थान रॉयल्स  के खिलाफ़ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – फ़ाफ़ डु प्लेसिस (कप्तान) और अनुज रावत

IPL 2022: DHONI बनने के चक्कर में फाफ डु प्लेसिस ने उड़वाया खुदका मजाक, लिया आईपीएल इतिहास का सबसे खराब DRS

गौरतलब है कि विराट कोहली के कप्तान छोड़ने के बाद इस साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान दक्षिणँ अफ़्रीका के सीनियर बल्लेबाज़ फ़ाफ़ डु प्लेसिस के हाथों में है. पहले मैच में शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए डु प्लेसिस ने 88 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. राजस्थान के खिलाफ़ भी वो पारी की शुरुआत करते हुए नज़र आएंगे.

इसके अलावा अगर बात करें डु प्लेसिस के साथ सलामी बल्लेबाज़ी में उनके दूसरे जोड़ीदार के बारे में तो बैंगलोर मैनेजमेंट युवा भारतीय बल्लेबाज़ अनुज रावत को एक और मौका दे सकता है. हालांकि पिछले 2 मैचों में अनुज रावत बल्ले से ज़्यादा प्रभावित नहीं कर सके हैं.

मध्यक्रम – विराट कोहली, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर) और शेरफ़ेन रदरफ़ोर्ड

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मध्यक्रम पर गौर करें तो काफ़ी मजबूत नज़र आता है. तीसरे नंबर पूर्व कप्तान और दिग्गज भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली की मौजूदगी इस बात की मजबूती से तस्दीक करती है. उनके बाद इस क्रम में सीनियर भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक ने भी बल्ले से पिछले मैचों में अच्छा खासा प्रभावित किया है.

वहीं इन दोनों सीनियर भारतीय बल्लेबाज़ों के अलावा मध्यक्रम में शेरफ़ेन रदरफ़ोर्ड भी बैंगलोर की बल्लेबाज़ी में अहम भूमिका निभा सकते हैं. अगर डु प्लेसिस और रावत की सलामी जोड़ी अच्छी शुरुआत दिलाती है तो ये मध्यक्रम उसको बड़े स्कोर में तब्दील करने की क्षमता रखता है.

ऑलराउंडर – शाहबाज़ अहमद

ऑलराउंडर्स की बात करें तो बैंगलोर के पास कोई ज़्यादा कमी नहीं है लेकिन फिर भी अगर बात आती है किसी एक को बतौर प्रॉपर ऑलराउंडर चुनने की तो इस सिलसिले में कप्तान डु प्लेसिस और टीम मैनेजमेंट शाहबाज़ अहमद के बारे में सोच सकते  हैं.

शाहबाज़ अहमद से बैंगलोर को उम्मीद रहेगी कि वो गेंद और बल्ले, दोनों से ही टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे सकें ताकि टीम निचले मध्यक्रम में एक मजबूती मिले तो वहीं गेंदबाज़ों में से भी किसी एक आराम देकर शाहबाज़ से गेंदबाज़ी करा ली जाए.

ALSO READ:IPL 2022 RRvsRCB: अब तक की सबसे सफल टीम राजस्थान रॉयल्स की ऐसी होगी प्लेइंग XI, संजू सैमसन इस खिलाड़ी को देंगे मौका

गेंदबाज़ – वनिंदु हसारांगा, डेविड विली, हर्षल पटेल, आकाश दीप और मोहम्मद सिराज

हसरंगा

बैंगलोर की गेंदबाज़ी पर नज़र  डालें तो श्रीलंकाई स्पिनर वनिंदु हसारांगा ने अभी तक अपनी बेहतरीन गेंदबाज़ी से सभी को प्रभावित किया है. उन्हें इकलौते स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर प्लेइंग इलेवन में जगह मिलना लगभग तय माना जा रहा है.

इसके अलावा आरसीबी के पेस अटैक की बात करें तो बीते साल के पर्पल कैप होल्डर हर्षल पटेल के साथ हाल ही के दिनों में टीम इंडिया के लिए चमकने वाले हैदराबाद मोहम्मद सिराज भी विरोधी बल्लेबाज़ों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. इन दोनों का साथ देने के लिए कप्तान डु प्लेसिस आकाश दीप और डेविड विली को  प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकते हैं.

ALSO READ:IPL 2022: विराट कोहली की तरह ड्रामेबाज है ऋषभ पंत, दिल्ली कैपिटल्स नहीं जीतने वाली है IPL ट्रॉफी, बॉलीवुड अभिनेता का बड़ा बयान