IPL 2022: राजस्थान रॉयल्स

IPL 2022 का 24वाँ मैच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुरुवार, 14 अप्रैल को शाम 7.30 बजे से राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा. इस मैच से पहले टूर्नामेंट में दोनों टीमों की स्थिति के बारे में बात करें तो हार-जीत के आँकड़े दोनों टीमों के बराबर हैं लेकिन नेट रन रेट के चलते अंक तालिका में दोनों टीमों के बीच काफ़ी अंतर है.

राजस्थान ने अभी तक 4 मैच खेलने के बाद 3 में जीत दर्ज की है तो वहीं 1 में उसे हार मिली है. दूसरी ओर गुजरात का भी यही हाल है, लेकिन नेट रन रेट कम होने के चलते 4 मैचों में 3 जीत के बावजूद वो पांचवें नंबर पर है और राजस्थान पहले नंबर पर. इस मैच में जीत दर्ज करने के लिए दोनों टीम अपनी मजबूत प्लेइंग इलेवन उतारना चाहेंगी. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ – जोस बटलर और रैसी वैन डर डुसेन

जॉस बटलर

सलामी बल्लेबाज़ी के लिए इस मैच में राजस्थान रॉयल्स का टीम मैनेजमेंट यशस्वी जैसवाल को बाहर बिठा कर सीनियर सलामी बल्लेबाज़ जोस बटलर के साथ रैसी वैन डर डुसेन को मौका दे सकता है. गौरतलब है कि बटलर अभी तक इस टूर्नामेंट में काफ़ी शानदार फ़ॉर्म में नज़र आ रहे हैं. इस लिहाज़ से उनका प्लेइंग इलेवन में खेलना तय है.

इसके अलावा दूसरे सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर बीते कुछ मैचों में बेअसर रहे युवा बल्लेबाज़ यशस्वी जैसवाल की जगह रैसी वैन डर डुसेन को प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है. जिसके बाद ये देखना अहम होगा कि ये दोनों बल्लेबाज़ राजस्थान को किस तरह की शुरुआत दिला पाते हैं.

मध्यक्रम – देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान & विकेटकीपर) और शिमरन हेटमेयर

शिमरन हेटमायर

राजस्थान के मध्यक्रम पर नज़र डालें तो काफ़ी हद तक मजबूत नज़र आता है. तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए टीम के पास युवा बल्लेबाज़ देवदत्त पडिक्कल हैं जो काफ़ी बेहतरीन फ़ॉर्म में है. गौरतलब है कि बीते साल आईपीएल 2021 में बैंगलोर के लिए खेलते हुए पडिक्कल ने शानदार बल्लेबाज़ी की थी.

इसके बाद चौथे नंबर पर टीम के पास खुद कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज़ संजू सैमसन हैं जो अपने बल्ले के दम पर किसी भी वक़्त मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं. वहीं आखिर में पांचवें नंबर पर टीम के पास शिमरन हेटमेयर ने जिन्होंने पिछले मैच में 59 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी.

ऑलराउंडर्स – रियान पराग और रविचंद्रन अश्विन

तिलक वर्मा के हाथों हुई बेईज्जती बर्दाश्त नहीं कर सके रविचंद्रन अश्विन, लाइव मैच के दौरान अगले पल ही लिया बदला

ऑलराउंडर्स की जब बात आती है तो राजस्थान का लाइन-अप इस मामले में काफ़ी बैलेंस पोज़ीशन में नज़र आता है. एक तरफ़ टीम के पास युवा क्रिकेटर रियान पराग हैं जो गेंद और बल्ले, दोनों से कमाल दिखा कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

वहीं दूसरी तरफ़ टीम के पास 34 वर्षीय सीनियर भारतीय ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन हैं जिनका शुमार दुनिया के महानतम ऑलराउंडर्स में किया जाता है. पिछले मैच में भी उन्होंने काफ़ी शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के लिए अहम योगदान दिया था. इसके अलावा गेंद से भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता.

ALSO READ:IPL 2022: ORANGE CAP: शिखर धवन ने ऑरेंज कैप की रेस में लगाई लंबी छलांग, अब इस खिलाड़ी के सिर पर है ये कैप

गेंदबाज़ – कुलदीप सेन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और युज़वेंद्र चहल

गेंदबाज़ी आक्रमण में राजस्थान के पास युवा जोश के साथ-साथ अनुभव भी मौजूद है. सीनियर कीवी तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट की अगुवाई वाले पेस अटैक में उनके 2 और युवा तेज़ गेंदबाज़ कुलदीप सेन और प्रसिद्ध कृष्णा इस मैच की प्लेइंग इलेवन में खेलते हुए नज़र आ सकते हैं.

इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन के जोड़ीदार और एक स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर टीम हर हाल में युज़वेंद्र चहल को ही प्लेइंग इलेवन में मौका देना चाहेगी. गौरतलब है कि अभी तक आईपीएल 2022 में कुल 11 विकेट चुके युज़वेंद्र चहल इस वक़्त पर्पल कैप के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं.

ALSO READ:IPL 2022 GTvsRR: राजस्थान खिलाफ ऐसी होगी गुजरात टाइटंस की प्लेइंग XI, अब इन खिलाड़ियों को मौका देंगे हार्दिक पांड्या