IPL-2022-Points-Table
IPL-2022-Points-Table

आईपीएल 2021 का 31वाँ मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से खेला गया. इस मैच में लखनऊ की टीम ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया, जिसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी बैंगलोर की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुक़सान पर 181 रन बनाए.

इसके बाद दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम कुल 20 ओवरों में 8  विकेट के नुक़सान पर 163 रन ही बना सकी और उसे 18 रनों की हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में बैंगलोर की जीत के बाद आईपीएल 2022 की अंक तालिका का पूरा इक्वेशन बदल चुका है. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे टूर्नामेंट की प्वॉइंट्स टेबल के बदले हुए पूरे समीकरण के बारे में.

जीत के बाद दूसरे नंबर पर पहुंची बैंगलोर, लखनऊ की हार से राजस्थान को भी हुआ नुक़सान

IPL 2022  Points Table
साभार: cricbuzz

आईपीएल 2022 में अपना 7वाँ मैच खेलने उतरी लखनऊ और बैंगलोर, दोनों टीमों के लिए इस मैच में जीत हासिल करना अंक तालिका में अपनी पोज़ीशन सुधारने के लिए बेहद अहम था. मैच में लखनऊ को 18 रन से हराने के साथ ही बैंगलोर ने फ़िलहाल के लिए सारे समीकरण अपने हक़ में कर लिए हैं और वो टूर्नामेंट की प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच चुकी है.

वहीं दूसरी ओर, इस मैच में मिली हार के बाद 7वें मैच में लखनऊ की ये तीसरी हार है और इसी के साथ वो अंक तालिका में एक स्थान के नुक़सान के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई है. इतना ही नहीं लखनऊ की हार का नुक़सान राजस्थान रॉयल्स को भी हुआ है जो दूसरे स्थान से खिसक कर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है.

लगातार 4 जीत के बाद कुछ हद तक बेहतर हालत में है हैदराबाद

Lucknow-Super-Giants-LSG

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर केन विलियमसन की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम मौजूद है. गौरतलब है कि हैदराबाद की टीम ने अपने पिछले 4 मैचों में लगातार 4 जीत दर्ज करते हुए टूर्नामेंट में काफ़ी अच्छी वापसी की है. इसके अलावा शुरुआत में बेहतर खेल रही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अब 7 मैचों में 4 हार के साथ छठे नंबर पर पहुंच गई है.

मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स 6 मैचों में 3 जीत और 3 हार के साथ 7वें स्थान पर पहुंच गई है तो वहीं ऋषभ पंत की दिल्ली कैपिटल्स 5 मैचों में 3 हार के साथ 8वें नंबर पर मौजूद है. गौरतलब है कि बुधवार, 20 अप्रैल को इन्हीं दोनों टीमों के बीच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में इस सीज़न का 32वाँ मैच खेला जाना है.

ALSO READ:IPL 2022: ‘अगर वो नहीं होता तो हम नहीं जीतते..: जोस हेज़लवुड ने इस खिलाड़ी को दिया RCB की जीत का पूरा श्रेय

कई बार की चैंपियन टीमें आईपीएल 2022 से बाहर होने के मुहाने पर

MI vs LSG

इस टूर्नामेंट में अगर सबसे ज़्यादा बुरा हाल किन्हीं दो टीमों का हुआ है तो वो है 5 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस और 3 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स. इस सीज़न की शुरुआत से ही दोनों टीमें पूरी तरह से आउट ऑफ़ फ़ॉर्म नज़र आई हैं. आँकड़ों पर नज़र डालें तो वो इस कहानी को साफ़ करते हुए नज़र आते हैं.

एक तरफ़ चेन्नई की टीम ने 6 मैच खेलने के बाद महज़ 1 मैच जीता है तो और 5 में हार का सामना करना पड़ा है वहीं दूसरी तरफ़ सीनियर भारतीय रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस को अपने 6 मैच खेलने के बाद सभी मैचों में हार का ही मुंह देखना पड़ा. जिसके बाद अब ये दोनों टीमें इस सीज़न से बाहर होने की कगार पर खड़ी हैं.

ALSO READ: IPL 2022 VIDEO: मार्कस स्टॉयनिस ने पार की सारी हदें, आउट होने के बाद हेजलवुड को दी गंदी गाली, देखें वीडियो