ipl AUCTION

New Team IPL : आईपीएल 2022 के संस्करण में होने वाले मेगा ऑक्शन से ठीक पहले आईपीएल 2022 के लिए रिटेंशन नियम टीम प्रबधन के सामने आ चुके हैं। नई टीमों के लिए रिटेंशन की चुनौती है तो साथ नई दोनो टीमों को पूरे प्रबंध और खिलाड़ियों सभी पर ध्यान देना है। ऐसे में रिटेंशन के नियमों के चलते कौन सा खिलाड़ी कहा जायेगा दे देखने वाली बात होगी।

क्या है आईपीएल 2022 के नए नियम?

12 3

2022 के रिटेशन नियमों के अनुसार आईपीएल की पुरानी टीमें अपने ज्यादा से ज्यादा चार पुराने खिलाड़ियों को रिटेन करके अपनी टीम का हिस्सा बनाया रख सकती है। इसी के साथ आईपीएल 2022 में जुड़ी दो नई टीमों को इस नियम से फायदा दिया गया है। नई आईपीएल 2022 नीलामी से पहले बचे खिलाड़ियों के समूह से तीन खिलाड़ियों चुन सकती है।

लेकिन बता दे आईपीएल 2022 के किए नीलामी की तारीख अभी से नही रखी गई है। टीमों को अपने परफॉर्मिंग खिलाड़ियों को लेकर बहुत चिंता हो रही है। एक पुरानी टीम सिर्फ 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। साथ ही बाकी के प्लेयर्स को बोली के लिए उतरना पड़ेगा। बोली लगाकर टीम अपने बेहतरीन परफॉर्मिंग खिलाड़ियों को अपने आगे के सफर में अपने साथ रखना चाहेंगे।

कौन सा नियम देगा नई टीमों को फायदा!

13 3

आईपीएल 2022 के सीजन में प्रत्येक टीम अपनी पर्स में कुल तकरीबन 90 करोड़ रुपये लेकर आएगी। 90 करोड़ की ये रकम आईपीएल 2021 की तय की गई नीलामी की रकम 85 करोड़ रुपये से थोड़ी ज्यादा है। एक स्पोर्ट्स वेबसाइट की रिपोर्ट के ने दावा किया है कि अभी तक 2021 तक आईपीएल का हिस्सा रह चुकी टीमें आठ टीमों में तीन भारतीय खिलाड़ी जिनमे एक विदेशी या दो भारतीय खिलाड़ी और दो विदेशी खिलाड़ियों और एक देशी खिलाड़ी समेत कुल चार खिलाड़ियों को कोई भी टीम रिटेन कर सकती है।


इसके साथ ही, आईपीएल 2018 के सीजन से पहले पिछली बड़ी नीलामी के विपरीत नीलामी में कोई राइट-टू-मैच कार्ड (आरटीएम) नहीं होगा आईपीएल में जुड़ने वाली दो नई फ्रेंचाइजी लखनऊ और अहमदाबाद में जाने वाले तीन खिलाड़ियों के लिए ए दो भारतीय खिलाड़ियों और एक विदेशी खिलाड़ी का नियम बनाया गया है।

ALSO READ: IPL 2022: मुंबई इंडियंस से निकलने के बाद इस आईपीएल टीम की कप्तानी करते नजर आयेंगे हार्दिक पंड्या

आईपीएल 2022 लाएगा कई नए बदलाव!

14 3

आईपीएल के रिटेंशन पॉलिसी के साथ साथ आईपीएल सीजन 2022 कई और भी बदलाव लेकर आयेगा। 8 टीमों की जगह 10 टीम होगी। मैचों की संख्या भी बदल जायेगी। साथ ही साथ आईपीएल सीजन का समय भी ज्यादा हो जाएगा। ज्यादातर टीमों के कप्तान भी बदल जायेंगे। रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट ने खुद ही कप्तानी छोड़ने की बात कही है। हैदराबाद की टीम के व्यवहार को देख कर भी यही लग रहा कि टीम में बदलाव होगा। दिल्ली की टीम का कैप्टन कौन होगा। दोनो नई टीमें किस खिलाड़ी को चुनेगी और किस्से बनाएगी कैप्टन ये इस सवाल है जोकि ज्यादातर क्रिकेट प्रेमियों के में चल रहे हैं। जिसके जवाब ऑक्शन शुरू होने के साथ धीरे धीरे मिलेंगे। हालांकि अभी बोली की तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

ALSO READ: आईपीएल 2022 में महेंद्र सिंह धोनी नहीं होंगे चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा, टीम के मालिक एन श्रीनिवासन ने बताया क्यों नहीं करेंगे रिटेन

Published on November 3, 2021 7:02 pm