मुंबई इंडियंस

IPL 2022 का 23वाँ मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया. जिसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी पंजाब की टीम ने 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 198 रनों का स्कोर खड़ा किया.

इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी मुंबई की टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवरों में 9 के नुकसान पर 186 रन बनाए और 12 रनों की हार का सामना करना पड़ा. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इस पूरे मैच की रिपोर्ट के बारे में और  से हुई गलतियों के बारे में जो उसकी लगातार पांचवीं हार का कारण बनी.

पहली पारी में गुजरात के लिए चमके मयंक अग्रवाल और शिखर धवन

पहली पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम को कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन की अनुभवी सलामी जोड़ी ने पहले 9.3 ओवरों में ही ताबड़तोड़ 97 रनों की शानदार शुरुआत दिलाई. हालांकि इसके बाद पंजाब को नियमित अंतराल पर कुछ झटके लगे और उसका स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 151 हो चुका था.

लेकिन महाराष्ट्र के अमरावती से तअल्लुक़ रखने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज़ जितेश शर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए 15 गेंदों में 30 रनों की पारी खेल कर टीम का स्कोर 198 रनों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. मुंबई की तरफ़ से गेंदबाज़ों में बेसिल थम्पी को 2 विकेट मिले तो वहीं उनादकट, बुमराह और मुरुगन अश्विन 1-1 विकेट चटकाने में सफ़ल रहे.

मुंबई के काम नहीं आई ब्रीविस, सूर्यकुमार और तिलक वर्मा की पारियाँ

इसके बाद दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस को कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन की जोड़ी ने 3.4 ओवरों में 31 रन की तेज़ शुरुआत तो दिलाई लेकिन इस बार ईशान किशन सिर्फ़ 3 बना कर वैभव अरोड़ा की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे. इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए दक्षिण अफ़्रीका के 18 वर्षीय नौजवान बल्लेबाज़ डीवाल्ड ब्रीविस ने 25 गेंदों में 49 रनों की शानदार पारी खेली.

वहीं खराब किस्मत के चलते रन आउट होने से पहले हैदराबाद के 19 वर्षीय नौजवान बल्लेबाज़ तिलक वर्मा ने भी 36 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली. इसके बाद सीनियर बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव ने पारी को संभालते हुए 30 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली. लेकिन आखिर में सूर्यकुमार के आउट होने के बाद मुंबई इस लक्ष्य तक पहुंचने में नाकाम रही और 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 186 रन ही रन बना सकी, जिसके चलते उसे 12 रनों की हार का सामना करना पड़ा.

पंजाब की तरफ़ से गेंदबाज़ों की बात करें तो ओडियन स्मिथ ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 4 विकेट चटकाए तो वहीं कगिसो रबाडा को भी 2 विकेट मिले. इसके अलावा वैभव अरोड़ा ने भी 1 विकेट अपने नाम किया.

टीम सिलेक्शन में हुई है बड़ी गलती

बात करे मुंबई को मिल रही लगातार हार की तो कही न कही इस बार आईपीएल ऑक्शन में मुंबई की टीम मैनेजमेंट में बड़ी भूल हुई है नीलामी में ट्रेंट बोल्ट जैसे गेंदबाज को जाने देना और राहुल चाहर जैसे स्पिनर को भी गँवा दिया. बदले में उनके गेंदाबजी स्क्वाड में बुमराह की अलावा कोई ऐसा नहीं दिख रह जिस पर निरभर हो सके. वही बल्लेबाजी में फिनिशर का रोल निभाते हुए कोई भी बल्लेबाज  नहीं दिख रहा है पोलार्ड को छोड़ पर निर्भर मुंबई इंडियंस को इस वजह से भी लगातार हार मिल रही है.

ALSO READ:CSKvsRCB: IPL 2022 में लौट आया धोनी वाला CSK, मैच में RCB ने की बहुत बड़ी गलती हार से भुगतना पड़ा खामियाजा

पंजाब को हुआ फ़ायदा तो मुंबई की राह हुई बेहद मुश्किल

मुंबई बनाम पंजाब

इस मुक़ाबले में मिली जीत के बाद मुंबई इंडियंस के लिए आगे का सफ़र बेहद मुश्किल हो चुका है. वहीं दूसरी ओर इस मैच से पहले अंक तालिका में 7वें नंबर पर मौजूद पंजाब किंग्स की टीम अब तीसरे नंबर पर पहुंच चुकी है.

कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की 5 मैचों में ये लगातार पांचवीं हार है, इसी के साथ अब वो इस टूर्नामेंट की इकलौती ऐसी टीम है जिसे एक भी जीत नसीब नहीं हुई है.

ALSO READ:IPL 2022 Purple Cap Update: चेन्नई की जीत के बाद पर्पल कैप लिस्ट में छाये भारतीय खिलाड़ी, मात्र एक विदेशी खिलाड़ी लिस्ट में