MUMBAI INDIAN

IPL 2022 में शनिवार को डबल हेडर मुकाबले में मुंबई का सामना लखनऊ सुपर जायंटस से ब्रेबर्न स्टेडियम, मुंबई में 3.30 बजे हुआ. मुंबई को जहाँ इस मैच हर हाल में जीत हासिल करके इस टूर्नामेंट में अपने आप को रखना था. वही लखनऊ को इस मुकाबले को जीतकर वापसी करने था. लेकिन मुंबई एक बार फिर जीत नसीब नहीं हुई और   200 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर केवल 181 रन बना पाई। मुंबई की ये लगातार छठी हार है और अब प्लेआफ में पहुंचना उसके लिए बेहद मुश्किल नजर आ रहा है.

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय मुंबई ने किया उन्होने अपने टीम में एक बदलाव किया और ऑलराउंडर फेबियें एलन को प्लेइंग XI में शाबित किया. वही पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ की सधी हुई  शुरुआत रही और डीकॉक के रूप में  तो लगा लेकिन केएल राहुल के टिके रहने से शानदार शुरुआत मिला.

लखनऊ ने की मुंबई के गेंदबाजो की धुनाई

लखनऊ टीम

डीकॉक ने ताबड़-तोड़ खेलते हुए 4 चौके एक छक्के की मदद से 24 रन बनाकर फेबियन एलान की गेंद पर आउट हुए. वही लखनऊ टीम दुबारा वापसी का मौका मिला मनीष पांडे को केएल राहुल का साथ देंने आये मनीष पांडे ने कुछ देर तक डटें रहे केएल राहुल का साथ दिया. वह भी 29 गेंद 38 रन का योगदान देकर मुरगन अश्विन की गेंद पर चलते बने. लखनऊ इस समय तक मजबूत स्थिति में थी 14 वें ओवर के दूसरी गेंद पर 124 रन की स्कोर पर दूसरा विकेट गिरा. फिर ऑलराउंडर स्टोयानिश 9 गेंद में 10 रन बनाकर जयदेव उनादकट के ओवर में चलते बने. जिसके बाद में बल्लेबाजी करने उतरे दीपक हुड्डा भी 19 वें ओवर में उनाद्कट की गेंद पर चलते बने लेकीन वही एक छोर से कप्तान केएल राहुल का बल्ला चलता रहा.

के एल राहुल का शानदार शतक

केएल राहुल शतक

टीम के कप्तान लोकेश राहुल ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 56 गेंदों में अपने आईपीएल करियर का तीसरा शतक जड़ दिया है और इस सीजन का अपना पहला शतक लगाया है। इस सीजन शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर ने शतक लगाया था। मिल्स के ओवर की 5वीं गेंद पर ऑफ साइड में चौका लगाकर राहुल ने आईपीएल 2022 में अपना पहला शतक जड़ दिया। यह उनके आईपीएल करियर का तीसरा और मुंबई इंडियंस के खिलाफ दूसरा शतक है। स शतक के साथ राहुल 100वें मैच में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

एक बार फिर फ्लॉप रही मुंबई की बल्लेबाजी

लखनऊ

लखनऊ सुपर जायंट्स ने मुंबई इंडियंस के सामने 200 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम 9 विकेट पर 181 रन ही बना सकी. उसकी ओर से सूर्यकुमार यादव ने सबसे अधिक 37 रन की पारी खेली. मुंबई को पहला झटका कप्तान के रूप में लगा। उन्हें आवेश खान ने डीकाक के हाथों कैच कराया। उन्होंने 6 रन बनाए। दूसरे विकेट के रूप में डेवाल्ड ब्रेविस आउट हुए। उन्हें आवेश खान ने दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराया। उन्होंने 13 गेंदों पर 31 रन की पारी खेली। मुंबई को तीसका झटका इशान किशन के रूप में लगा, उन्हें स्टोइनिस से क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने 13 रन बनाए। मुंबई को चौथा झटका तिलक वर्मा के तौर पर लगा, उन्हें 26 रन के स्कोर पर होल्डर ने बोल्ड किया। सूर्यकुमार यादव के रूप में मुंबई को 5वां झटका लगा, उन्हें बिश्नोई ने गौतम के हाथों कैच कराया। उन्होंने 37 रन की पारी खेली। फैबियन एलन के रूप में मुंबई को छठा झटका लगा, उन्हें आवेश खान ने चमीरा के हाथों कैच कराया।

ALSO READ:IPL 2022 Purple Cap: हैदराबाद के यार्कर किंग ने पर्पल लिस्ट में मारी धमाकेदार एंट्री, अब ये खिलाड़ी टॉप पर

लगातार छठवी हार के बाद प्लेऑफ में पहुंचना हुआ मुश्किल

रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस का अब तक सबसे खराब सीजन साबित हो रहा है जीत की तलाश में रोहित शर्मा को बार-बार असफलता मिलती नजर आ रही है. लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल के 26वें लीग मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 18 रनों से हराकर छह मैचों में अपनी चौथी जीत दर्ज की. दूसरी ओर मुंबई की लगातार यह छठी हार है. मुंबई का प्लेऑफ में पहुंचना अब मुश्किल हो गया है.

ALSO READ:IPL 2022 Orange Cap: हैदराबाद की जीत के बदला ऑरेंज कैप का समीकरण, लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी का दबदबा