RAVINDRA JADEJA AGAISNT LSG
RAVINDRA JADEJA AGAISNT LSG

आईपीएल 2022 का सातवाँ मैच गुरुवार, 31 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में लखनऊ की टीम ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया. जिसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करते हुए चेन्नई की टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 210 रन बनाए.

जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य का आसानी से हासिल कर लिया. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इस मैच की पूरी मैच रिपोर्ट के बारे में कि आखिर चेन्नई के नए कप्तान रविंद्र जडेजा के कहाँ चूक हुई कि उन्हें लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा.

बेहतरीन बल्लेबाज़ी के बावजूद चूक गई चेन्नई की टीम

रोबिन उथप्पा CSK

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए पारी की शुरुआत सीनियर बल्लेबाज़ रॉबिन उथप्पा और ऋतुराज गायकवाड़ ने की. रॉबिन उथप्पा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 27 गेंदों में 1 छक्के और 8 चौकों के साथ 50 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. इसके अलावा युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे ने भी 30 गेंदों में 49 रनों की बेहतरीन पारी खेली. मोईन अली ने 35 और अंबाती रायडू ने भी 27 रनों की अहम पारियाँ खेली.

लखनऊ की तरफ़ से गेंदबाज़ों के प्रदर्शन की बात करें तो आवेश खान, एंड्रयू टाई और रवि बिश्नोई ने 2-2 विकेट चटकाए थे. हालांकि दुशमंथ चमीरा थोड़े महंगे साबित हुए और उनके 4 ओवर के स्पेल में कुल 49 रन पड़े. इसके अलावा क्रुणाल पांड्या ने भी 3 ओवर में 36 रन लुटाए.

बल्लेबाज़ों के शानदार प्रदर्शन के दम पर लखनऊ ने आसानी से हासिल किया लक्ष्य

केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक

इसके बाद दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम को कप्तान केएल राहुल और विकेटकीपर-बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 99 रन जोड़ कर शानदार शुरुआत दिलाई. क्विंटन डी कॉक ने 61 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली तो वहीं एविन लुइस ने 55 और कप्तान केएल राहुल ने भी 40 रन की पारियाँ खेली.

चेन्नई की तरफ़ से दूसरी पारी में सभी गेंदबाज़ महंगे साबित हुए. विकेट्स की बात करें तो ड्वेन प्रिटोरियस ने 4 ओवर में 31 रन देकर 2 विकेट चटकाए. इसके अलावा 4 ओवर में 40 रन देने वाले तुषार देशपांडे और 4 ओवर में 35 रन देने वाले ड्वेन ब्रावो को सिर्फ़ 1-1 विकेट मिला. अपने बल्लेबाज़ों के शानदार प्रदर्शन के दम पर लखनऊ की टीम ने इस लक्ष्य को 4 विकेट के नुकसान पर 19.3 ओवरों में हासिल कर लिया.

सवालों और आलोचनाओं के घेरे में रविंद्र जडेजा की कप्तानी

CSK vs LSG

चेन्नई सुपर किंग्स के लिहाज़ से फ़िलहाल स्थिति पर गौर करें तो ये इस टूर्नामेंट में उसकी लगातार दूसरी हार है, इसके बाद अब चेन्नई के लिए आगे का सफ़र बेहद अहम और मुश्किल होने वाला है. वहीं पहले मैच में मिली हार के बाद केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ की ये इस टूर्नामेंट में पहली जीत है.

गौरतलब है कि इसी साल चेन्नई सुपर किंग्स के नए कप्तान बने रविंद्र जडेजा के लिए कप्तानी में ये लगातार दूसरी हार है. जिसके बाद उन्हें अपने कई फ़ैसलों को लेकर  आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ रहा है.

रविंद्र जडेजा ने इस मैच के दौरान बेहद खराब कप्तानी की, अंत तक मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की पकड़ बनी हुई थी, लेकिन जैसे ही कप्तान जडेजा ने शिवम दुबे को 19वां ओवर सौंपा मैच चेन्नई के हाथ से निकल गया इसी ओवर में शिवम दुबे ने 25 रन लुटा डाले. जबकि कप्तान के पास खुद का और मोईन अली का ओवर बचा हुआ था.

ALSO READ:IPL 2022, LSG vs CSK: “दुबे CSK को ले डूबे” चेन्नई सुपर किंग्स के हार के बाद शिवम दुबे का बना मजाक तो इन 2 खिलाड़ियों को टीम से बाहर करने की उठी मांग