IPL

IPL 2022 का 12वाँ मैच सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच मुंबई की डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स एकेडमी में सोमवार, 4 अप्रैल को खेला गया. इस मैच में हैदराबाद ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया. जिसके बाद पहले बल्लेबाज़ी करते हुए लखनऊ की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए.

जिसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी हैदरबाद की टीम पूरे 20 ओवर खेल कर 9 विकेट के नुकसान पर 157 रन ही बना सकी और 12 रन से मैच हार गई. इस टूर्नामेंट में हैदराबाद की ये लगातार दूसरी हार है. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इस पूरे मैच की रिपोर्ट के बारे में और हैदराबाद से हुई उन गलतियों के बारे में जिनके चलते उसे लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा.

पहली पारी में लखनऊ के लिए चमके कप्तान केएल राहुल और दीपक हुड्डा

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी लखनऊ की शुरुआत ज़्यादा अच्छी नहीं रही और उसके शुरुआती 3 विकेट महज़ 27 रन के स्कोर पर ही गिर चुके थे. लेकिन इसके बाद कप्तान केएल राहुल और मध्यक्रम बल्लेबाज़ दीपक हुड्डा के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 87 रनों की साझेदारी से टीम मजबूत स्थिति में पहुंच सकी. केएल राहुल ने 50 गेंदों में 68 रनों की तो वहींं दीपक हुड्डा ने 33 गेंदों में 51 रनों की अर्धशतकीय पारियाँ खेली.

हैदराबाद की तरफ़ से गेंदबाज़ों के प्रदर्शन की बात करें तो युवा ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर के अलावा रोमारियो शेफ़र्ड और टी नटराजन ने 2-2 विकेट चटकाए. हालांकि शेफ़र्ड और उमरान मलिक थोड़े महंगे साबित हुए और दोनों खिलाड़ियों ने कुल मिला कर 7 ओवरों में 81 रन लुटाए. इसी के चलते पहली पारी में लखनऊ की टीम 169 रनों का स्कोर खड़ा कर सकी.

हैदराबाद को पार न लगा सकी त्रिपाठी और निकोलस पूरन की पारियाँ

निकोलस पूरन

इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतरी हैदराबाद को भी कप्तान केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा की जोड़ी ज़्यादा बेहतर शुरुआत नहीं दिला सकी और पहला विकेट 25 रन के स्कोर पर ही गिर चुका था. हालांकि इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने पारी को संभाला और 44 रनों की पारी खेल कर टीम का स्कोर आगे बढ़ाया. त्रिपाठी के अलावा निकोलस पूरन ने भी 34 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली. हालांकि इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ ज़्यादा बेहतर नहीं कर सका हैदराबाद 20 ओवर खेल कर 9 विकेट के नुकसान पर 157 रनों पर ही रह गई.

लखनऊ की तरफ़ से गेंदबाज़ों के प्रदर्शन की बात करें तो युवा तेज़ गेंदबाज़ आवेश खान ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए सबसे ज़्यादा 4 विकेट चटकाए. इसके अलावा जेसन होल्डर ने 3 और क्रुणाल पांड्या ने 2 विकेट अपने नाम किए.

ALSO READ:IPL 2022: “वो होता तो परिणाम कुछ और होता…” लगातार 2 मैच हारने के बाद रोहित शर्मा को आई इस खिलाड़ी की याद

दूसरी हार के बाद बढ़ी हैदराबाद की मुश्किलें

केन विलियमसन

इस मैच में मिली हार के बाद हैदराबाद की टीम के लिए आगे के हालात मुश्किल  होने वाले हैं. इस टूर्नामेंट में विलियमसन की कप्तानी वाली हैदराबाद के लिए ये दूसरी हार है. वहीं लखनऊ के लिहाज़ से बात करें तो इस टूर्नामेंट ये उसकी दूसरी जीत है.

इससे पहले लखनऊ ने टूर्नामेंट के अपने दूसरे मैच चेन्नई सुपर किंग्स को हरा कर जीत का खाता खोला था. कप्तान केएल राहुल की शानदार फ़ॉर्म को देखते हुए ये संभावना जताई जा सकती है कि लखनऊ के लिए प्लेऑफ़ की राह आसान होती नज़र आ रही है.

ALSO READ:IPL 2022: अर्धशतक जड़ने के बाद भी खुश नहीं हैं दीपक हुड्डा, आउट होने से पहले केएल राहुल ने बोली थी ये बात